logo-image

रविवार से बदल गए हमारी-आपकी जिंदगी पर असर डालने वाले ये नियम, जानें क्या और कैसे

अब रविवार से आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज देना होगा, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने होम लोन की दरें घटा दी है. कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस को भी जीरो कर दिया है.

Updated on: 01 Sep 2019, 06:54 AM

highlights

  • 1 सितंबर से आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज देना होगा.
  • एसबीआई ने रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट पर ब्याज की दर घटाईं.
  • एक घंटे से कम समय में होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की सुविधा.

नई दिल्ली.:

रविवार 1 सितंबर के आगमन के साथ ही आम आदमी के जीवन पर असर डालने वाली कई चीजें बदलने वाली हैं. इसमें से कुछ चोट देने वाली हैं तो कुछ राहत. मसलन अब रविवार से आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज देना होगा, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने होम लोन की दरें घटा दी है. कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस को भी जीरो कर दिया है. इसके अलावा बजट में किए गए कैश को लेकर प्रावधान भी 1 सितंबर से लागू हो गए है. आइए आपको ऐसे ही कुछ नए नियमों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

ट्रैफिक नियम तोड़ा तो भारी जुर्माना
1 सितंबर से कई ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, जिसके बाद अब सड़क पर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा. 1 सितंबर से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 उपबंध लागू होने वाले हैं. इसके बाद अब शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग में जुर्माना बढ़ाया गया है. वहीं इन नियम के तहत सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण एक्सीडेंट होने पर कंपनी या ठेकेदार पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः स्विस बैंक आज भारत को सौंपेगा कालाधन जमा करने वालों की लिस्ट, जानें फिर क्या होगा

टैक्स मामलों का जल्दी निपटारा
पुराने टैक्स मामलों को निपटाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नई स्कीम लाई है. ये स्कीम 1 सितंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी. इस स्कीम में बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा. इस स्कीम में टैक्स चुकाने पर कानूनी कार्रवाई नहीं होगी. टैक्स चुकाने के बाद ब्याज, पेनाल्टी से छूट भी मिलेगी. इसके तहत 50 लाख तक के टैक्स पर 70 फीसदी, 50 लाख से ज्यादा के टैक्स पर 50 फीसदी, 50 लाख तक देनदारी, अपील वापसी पर 60 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा टैक्स, अपील वापसी पर 40 फीसदी छूट मिलेगी. इसके अलावा, इसने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय के साथ अपील दायर करने के लिए सीमा को क्रमशः 1 करोड़ और 2 करोड़ रुपये कर दिया है.

घंटे भर से कम में बैंक लोन
इस त्योहारी सीजन में सरकारी बैंकों से एक घंटे से कम समय में होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन की सुविधा मिलनी शुरू हो सकती है. कई सरकारी बैंकों की 1 सितंबर से ग्राहकों को नई सुविधा शुरू करने की योजना है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेकर घर खरीदना अब और सस्ता हो गया है. एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है. 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है.

जरूरी है वॉलेट की केवायसी
अगर आप भी पेटीएम, फोनपे, गूगलपे जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो 31 अगस्त तक इनकी केवाईसी पूरी करा लें. केवाईसी पूरी न कराने के चलते 1 सितंबर से आपका मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने इन मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने कस्टमर्स की केवाईसी पूरी कराने के लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा दी थी, जिसके बाद बिना केवाईसी वाले वॉलेट बंद हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः PAK के मुंह पर तमाचा मारते हुए कराची के इस बड़े नेता ने गाया- सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा...

तंबाकू उत्पादों के पैक पर चेतावनी
केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किये हैं. इसके लिए सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में बदलाव किये गए हैं. नए नियम 1 सितम्बर, 2019 से लागू होंगे.

एसबीआई ने की फिक्स्ड डिपॉजिट में कटौती
एसबीआई ने रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट पर ब्याज की दर घटा दी है. वहीं बैंक ने सेविंग बैंक ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया. 1 लाख रुपए तक के डिपॉजिट वाले ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 3.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. 1 लाख से ज्यादा डिपॉजिट वाले ग्राहकों के लिए ये दर 3 फीसदी पर ही स्थिर है. हालांकि बैंक ने रिटेल टर्म डिपॉजिट की दर में 0.1 फीसदी से 0.5 फीसदी की कटौती की है. वहीं बल्क डिपॉजिट रेट में 0.3 फीसदी से 0.7 फीसदी तक की कटौती की गई है.

वाहनों का ऑन डैमेज इंश्योरेंस
जनरल इंश्योरेंस कंपनियां अब वाहनों को भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं तोडफोड़ और दंगे जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएगी.

यह भी पढ़ेंः IND vs WI: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

बदल सकता है बैंकों के खुलने का समय
ज्यादातर लोग बैंक से जुड़े काम करने के लिए बैंक खुलने का इंतजार करते हैं. ज्यादातर सभी पब्लिक सेक्टर बैंक सुबह 10 बजे खुलते हैं और लोग 10 बजे का इंतजार करते हैं, लेकिन अब बैंकों के खुलने का समय बदल सकता है. ऐसा होने पर ग्राहकों की परेशानी कम होगी. वह ऑफिस जानें से पहले अपना बैंक से जुड़ा काम निपटा पाएंगे. ये नए नियम सितंबर से लागू होंगे. अगर ये नियम लागू होते हैं तो बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्ताव दिया है.

1 करोड़ से ज्यादा नकद निकासी पर देने होंगे दो लाख
नकद लेनदेन कम करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है. 1 सितंबर से साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद लेनदेन पर 2 फीसदी टीडीएस कटेगा. ये फैसला 1 सितंबर से लागू होगा.

रेल टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज
अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे. 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज फिर से लगने जा रहा है. आईआरसीटीसी ई-टिकट बुक करने पर 20 रुपये से 40 रुपये तक का सर्विस चार्ज लगाएगा.