logo-image

निर्भया के चारों दोषियों को जेल नंबर 3 में होगी फांसी, जल्लाद ने कहा- लटकाने के लिए मैं अकेले काफी हूं

अभी 3 दोषी जेल नंबर 2 में हैं और एक को जेल नंबर 4 में रखा गया है

Updated on: 07 Jan 2020, 10:06 PM

नई दिल्ली:

पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी कर दिया है. मुकेश, विनय शर्मा, अक्षय सिंह और पवन गुप्ता को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी. तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने बताया कि निर्भया के दोषियों को जेल नंबर 3 में फांसी दी जाएगी. अभी 3 दोषी जेल नंबर 2 में हैं और एक को जेल नंबर 4 में रखा गया है.

जेल नंबर-3 में होगी फांसी

तिहाड़ में फांसी का तख्ता जेल नंबर-3 में है, जिसमें संसद हमले के दोषी आतंकवादी अफजल को रखा गया था. यहां फांसी की कोठरी से लगते हुए ही 16 हाई रिस्क सेल हैं. यहीं करीब 50 स्कवॉयर मीटर जगह में फांसी की कोठरी बनाई गई है. इसके गेट पर हमेशा ताला लगा रहता है. फांसी कोठरी में अंदर घुसते ही लेफ्ट साइड में फांसी का तख्ता है. इसमें फांसी देने वाले प्लैटफॉर्म के नीचे एक बेसमेंट बनाया गया है. बेसमेंट में जाने के लिए करीब 20 सीढ़ियां हैं. जिनसे नीचे उतरकर फांसी पर लटकाए गए कैदी का शव बाहर निकाला जाता है. फांसी कोठरी के ऊपर कोई छत नहीं है.

मैं दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार हूं- जल्लाद 

चारों दोषियों को फांसी देने के लिए मेरठ से पवन जल्लाद आएगा. तिहाड़ जेल में अभी कोई जल्लाद नहीं है. पवन जल्लाद ने कहा कि मैं चारों दोषियों को फांसी देने के लिए तैयार हूं. जैसे ही आदेश मिलता है मैं निश्चित रूप से जाऊंगा. यह फैसला मुझे और निर्भया के माता-पिता को राहत देगा. बता दें कि बीते 15 सालों में केवल चार लोगों को फांसी की सजा दी गई है. क्या आप जानते हैं अबतक कितने लोगों को फांसी पर लटकाया गया है.

याकूब मेमन

1993 बंबई बम धमाकों में दोषी याकूब मेमन को 30 जुलाई 2015 को फांसी की सजा दी गई थी. मुंबई में 12 मार्च 1993 को भीड़ भरे 12 स्थानों पर हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में 257 लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हो गए थे. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 28 मंजिला इमारत की बेसमेंट में दोपहर डेढ़ बजे धमाका हुआ. इसमें करीब 50 लोग मारे गए थे. इन हमलों का मुख्य साज़िशकर्ता टाइगर मेमन के भाई याकूब मेमन को बताया गया.

अफजल गुरु

2013 में संसद हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी की सजा दी गई थी.

अजमल कसाब

2012 में मुंबई हमलों के दोषी अजमल कसाब को 21 नवंबर को फांसी की सजा दी गई थी.

धनंजय चटर्जी

अगस्त 2004 में बलात्कार और हत्या के दोषी धनंजय चटर्जी को कोलकाता में फांसी पर लटकाया गया था.

ऑटो शंकर

चटर्जी से पहले 1995 में सीरियल किलर ऑटो शंकर को फांसी दी गई थी.