logo-image

नई दिल्ली-लखनऊ के बीच 4 अक्टूबर से चलेगी तेजस एक्सप्रेस, जानें टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन का टाइम टेबल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए लखनऊ और नई दिल्ली के बीच नई तेजस एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है.

Updated on: 28 Sep 2019, 06:14 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए लखनऊ और नई दिल्ली के बीच नई तेजस एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है. इस ट्रेन का उद्घाटन 4 अक्टूबर को होगा. इंडियन रेलवे ने तेजस एक्सप्रेस का टाइम टेबल जारी कर दिया है. इस ट्रेन को हफ्ते में छह दिन चलाया जाएगा. मंगलवार को छोड़कर 82502/82501 तेजस एक्सप्रेस हफ्ते के छह दिन नई दिल्ली और लखनऊ के बीच दौड़ेगी.

यह भी पढ़ेंःयात्री ट्रेनों को निजी हाथों में सौंपने के लिए रेलवे ने की बैठक, इन रूटों पर चलेंगी प्राइवेट रेलगाड़ियां

तेजस ट्रेन की शुरुआत 4 अक्टूबर से होगी. यह ट्रेन नई दिल्ली (New Delhi) से शाम 3.35 बजे खुलकर उसी दिन 10.05 बजे रात को लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी और लखनऊ जंक्शन (Lucknow Jn) से सुबह 9.30 बजे खुलकर उसी दिन 4.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. इस बीच ट्रेन सिर्फ कानपुर सेंटर (Kanpur Central) और गाजियाबाद (Ghaziabad) में ही रुकेगी. तेजस एक्सप्रेस 6.15 घंटे में ही नई दिल्ली से लखनऊ की दूरी तय कर लेगी.

तेजस ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडीएंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी. तेजस एक्सप्रेस की बोगी की ग्रुप बुकिंग तीन दिन पहले तक ऑनलाइन कराई जा सकेगी. यह ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर होगी.

यह भी पढ़ेंः3 अक्टूबर से चलेगी दिल्ली-कटरा वंदेभारत एक्सप्रेस, गृहमंत्री अमित शाह हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

इसके लिए एक एसी चेयरकार बोगी (78 सीटें) रिजर्व रहेगी. ट्रेन में तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटे की सुविधा नहीं होगी. विदेशी पर्यटकों के लिए कोटा होगा. इनके लिए एग्जीक्यूटिव क्लास में पांच व चेयरकार में 50 सीटें आरक्षित होंगी. साथ ही तेजस एक्सप्रेस की टिकट बुकिंग रेलवे के काउंटर पर नहीं होगी. इसकी बुकिंग www.irctc.co.in और मोबाइल एप 'Irctc Rail Connet' से ही सकेगी.

वहीं, रेलवे ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच भी जल्द ही तेजस एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड के अनुसार, हफ्ते के छह दिन ही अहमदाबाद और मुंबई के बीच भी तेजस दौड़ेगी. तेजस अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे खुलकर दोपहर 1.15 बजे मुंबई पहुंचेगी और मुंबई से शाम 3.40 बजे खुलकर अहमदाबाद 10.25 बजे पहुंचेगी. हालांकि, अभी तक इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस के संचालन की तारीख निर्धारित नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- चुनाव जीतने के लिए शरद पवार की छवि खराब कर रही BJP

देश में निजी कंपनियों द्वारा संचालित पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस होगी. तेजस ट्रेन की निगरानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी जाएगी, जो इसका भुगतान करेगी. तेजस में यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं और सुविधाएं दी जाएंगी. बता दें कि लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर फिलहाल स्वर्ण शताब्दी समेत 53 ट्रेनें संचालित हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हालांकि राजधानी की सेवा नहीं है.