BREAKING NEWS
  • कठुआ कांड (Kathua Case) की जांच करने वाली SIT खुद फंसी, 6 सदस्‍यों पर FIR के निर्देश- Read More »
  • हेट पोस्ट; यूपी में 72 घंटों में दर्ज हुए 32 मामले, 178 सोशल मीडिया अकाउंट्स ब्लॉक- Read More »
  • 7th Pay Commission: खुशखबरी, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने गिफ्ट पॉलिसी (Gift Policy) को लेकर किया बड़ा फैसला- Read More »

Teachers Day 2019: जानिए क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस, ये है खास कारण

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 05, 2019 08:41:16 AM
5 सितंबर टीचर्स डे

5 सितंबर टीचर्स डे (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  India में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है.
  •  ज्यादातर देश अपने यहां अलग-अलग दिनों पर टीचर्स डे मनाते हैं.
  •  थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय टीचर्स डे मनाया जाता है. 

नई दिल्ली:  

Teacher's Day 2019, Know Why Do we celebrate Teacher's Day: India में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. इस मौके पर स्कूलों में कई कल्चरल प्रोग्राम होते हैं. स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को विश करते हैं या स्टूडेंट्स इस खास दिन अपने टीचर्स को संदेश भेजकर या गिफ्ट देकर Wish करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम 5 सितंबर को ही टीचर्स डे क्यों मनाते हैं-

यह भी पढ़ें: Google ने Teacher's Day 2019 पर बनाया Animated Doodle, जानें क्या है खास
इस दिन स्टूडेंट्स नये-नये तरीकों से अपने टीचर्स को विश करते हैं औऱ सोशल मीडिया ने तो विश करने के तरीके को काफी बदल दिया है. स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से टीचर्स (Teachers) के प्रति प्यार और सम्मान का इजहार करते हैं. स्टूडेंट्स टीचर्स को गिफ्ट्स देते हैं. स्कूलों में टीचर्स के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. आपको बता दें कि International Teachers Day 5 अक्टूबर को मनाया जाता है.

क्यों मनाते हैं Teacher's Day

यह भी पढ़ें: अक्‍टूबर से नई दिल्‍ली-लखनऊ के बीच चलेगी देश की पहली निजी ट्रेन, जानें इसकी खासियत

5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन खुद एक शिक्षक थे और उन्होंने भारत में शिक्षा की काफी प्रमोट किया है. इसके पीछे की कहानी ये है कि एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहा तो इस पर डॉ सर्वपल्ली ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा.

यह भी पढ़ें: शिक्षक दिवसः टीचर-स्टूडेंट बीच रिश्‍ते को बयां करने वाली 5 फिल्‍में, देखें पूरी मूवी

बता दें कि ज्यादातर देश अपने यहां अलग-अलग दिनों पर टीचर्स डे मनाया जाता हैं. चीन में शिक्षक दिवस 10 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है. वहीं अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस सेलिब्रेट किया जाता है. वहीं, थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय टीचर्स डे मनाया जाता है. जबकि इंटरनेशनल टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है.

First Published: Sep 05, 2019 08:40:41 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो