logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IKEA के स्टोर खुलते ही ग्राहकों की भारी भीड़, मची भगदड़ जैसी स्थिति, देखें वीडियो

IKEA के स्टोर में लिविंग रूम से लेकर डायनिंग रूम तक और बच्चों के रूम तक के लिए आंतरिक साजसज्जा के सामान मौजूद हैं।

Updated on: 10 Aug 2018, 10:30 AM

नई दिल्ली:

आइकिया (IKEA) के भारत में स्टोर खुलने के साथ ही भारी संख्या में ग्राहकों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ इतनी ज्यादा है कि वहां भगदड़ की स्थिति बन गई। बता दें कि आइकिया ने अपना पहला स्टोर गुरुवार को खोला है। भारतीय ग्राहकों को विकल्पों की एक नई दुनिया प्रदान की है, जहां वे अपने घर को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों से अपने घर को सजा सकते हैं और यह सब किफायती कीमत पर मिलेगा।

आइकिया ने किफायत पर जोर देते हुए 7,500 उत्पादों में से 1,000 उत्पादों की कीमत 200 रुपये से कम रखी है। यहां तक कि यहां चार चम्मचों का बढ़िया गुणवत्ता का सेट महज 15 रुपये में उपलब्ध है।

स्वीडन की प्रमुख वैश्विक होम फर्निशिंग रिटेलर (Swedish home furnishing brand) आइकिया के स्टोर में लिविंग रूम से लेकर डायनिंग रूम तक और बच्चों के रूम से लेकर कार्यस्थलों तक के लिए हर प्रकार के फर्नीचर से लेकर आंतरिक साजसज्जा के सामान मौजूद हैं और इनमें से कई ऐसे उत्पाद हैं जो इससे पहले भारत में नहीं देखे गए हैं।

भारत में विश्व स्तरीय शॉपिंग अनुभव को लाते हुए आइकिया ने अपने स्टोर में हर तरह के ग्राहक को लुभाने के लिए कुछ न कुछ रखा है। यह स्टोर 4 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है, जो चार फुटबॉल के मैदान के बराबर है, जिसका चक्कर लगाते-लगाते ग्राहक कुछ न कुछ जरूर खरीदेगा।

यह स्टोर हैदराबाद (Hyderabad) के सूचना प्रौद्योगिकी हब हाइटेक सिटी में है तथा पॉश इलाकों के करीब है। इसे उच्च मध्य वर्ग को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है। हालांकि आइकिया का दावा है कि इसे हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है।

आइकिया के अधिकारियों का वादा है कि हर कोई यहां से अपने घर के लिए कुछ न कुछ खरीद कर ले जा सकता है। आइकिया इंडिया के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक एंटोनी ने आईएएनएस को बताया, 'हम भारत में घर के प्रति अत्यधिक लगाव पाया है। दोस्त, परिवार, त्योहार और भोजन सबकुछ यहां घरों में ही होता है। जबकि चीन, ताइवान और कोरिया में ऐसा नहीं है। भारत के लोग घर में उत्सव मनाते हैं और हम उन्हें उनके रोजमर्रा के जीवन में सुधार का वादा करते हैं।'

आइकिया के 49 देशों में स्टोर हैं, जहां कंपनी वैश्विक उत्पादों के अलावा स्थानीय उत्पादों की भी प्रमुखता से बिक्री करती है। आइकिया के स्टोर में 1,000 से भी ज्यादा उत्पाद 'मेड इन इंडिया' हैं।

इसे भी पढ़ेंः त्वचा की रंगत के हिसाब से सही लिपस्टिक का करें चयन!

आइकिया के शॉपिंग का विशिष्ट अनुभव उसके रेस्तरां में भोजन का आनंद लिए बिना पूरा नहीं होता और भारत में आइकिया ने 1,000 सीटों वाला विशाल रेस्तरां खोला है, जहां भारतीय से लेकर स्वीडिश डिश तक उपलब्ध है। यहां बिरयानी की कीमत 99 रुपये है, जबकि चिकन मीट बॉल की कीमत 149 रुपये रखी गई है।

यहां आइकिया स्टोर की पहली ग्राहक रजनी वेणुगोपाल ने आईएएनएस को बताया, 'मैं छह सालों तक सिंगापुर में रह चुकी हूं। मुझे आइकिया के बारे में पता है। मैंने यहां से काफी कुछ खरीदा है।'