logo-image

सुषमा स्वराज की दिलचस्प Love Story, पिता के सामने बेझिझक कह दी थी दिल की बात

स्वराज कौशल 34 साल की उम्र में देश के सबसे युवा एडवोकेट जनरल बन गए थे. इसके अलावा 1999-2004 तक सांसद भी रह थे और 1990 से 1993 तक मिजोराम के राज्यपाल भी रह चुके थे

Updated on: 07 Aug 2019, 07:58 AM

नई दिल्ली:

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है. पिछले पांच सालों में उन्होंने जिस तरह लोगों की मदद की उससे लोगों के दिलों में उन्होंने एक खास जगह बना ली थी. यही वजह है कि जब आज वो दुनिया को अलविदा कहकर जा चुकी हैं तो हर भारतीय की आंखें नम है. सुषमा स्वराज ने पूरा जीवन सादगी से जिया और दुनिया के सामने खास छाप छोड़ी. शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो सुषमा स्वराज को न जानता हो लेकिन उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें शायद कुछ ही लोगों को पता हो. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उनकी शादी से जुड़ा एक खास वाक्या जो उनके चाहने वालों के लिए बेहद खास होगा.

यह भी पढ़ें: 13 दिन में वाजपेयी की सरकार गिरने पर सुषमा स्‍वराज ने क्‍या भाषण दिया थाराजनीतिक सफर

ऐसे हुई थी सुषमा स्वराज की शादी

सुषमा स्वराज की शादी जाने-माने वकील कौशल स्वराज से हुई थी. दोनों की दोस्ती चंदीगढ़ में वकालत की पढ़ाई पढ़ने के दौरान हुई. उस वक्त दोनों काफी अच्छे दोस्त थे. पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रैक्टिस करने के लिए दोनों दिल्ली आ गए जहां उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. सुषमा स्वराज के पिता आरएसएस से जुड़े हुए थे इसलिए जब सुषमा स्वराज ने स्वराज कौशल के बारे में उनसे बात की तो वो पहले तो नाराज हो गए लेकिन बाद बेटी के प्यार के चलते उनकी लवमैरिज के लिए मान गए. 

यह भी पढ़ें: दिल का दौरा पड़ने से पूर्व केंद्रीय मंत्री और BJP की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का एम्स में निधन

कौन है स्वराज कौशल

ये दिलस्प है कि स्वराज कौशल 34 साल की उम्र में देश के सबसे युवा एडवोकेट जनरल बन गए थे. इसके अलावा 1999-2004 तक सांसद भी रह थे और 1990 से 1993 तक मिजोराम के राज्यपाल भी रह चुके थे. 

सोशल मीडिया पर वायरल होती थी दोनों की तस्वीरें

सुषमा स्वराज अक्सर सोशल मीडिया पर अपने पति स्वराज कौशल के साथ तस्वीर शेयर करती थीं जो काफी ज्यादा वायरल होती थीं. इसके अलावा कौशल स्वराज अपने मजाकिया टवीट्स के लिए भी जाने जाते थे. जैसे एक बार किसी ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा था कि आप सुषमा स्वराज को ट्विटर पर फॉलो क्यों नहीं करते तो उस पर उन्होंने कहा था, 'ऐसा इसलिए क्योंकि मैं लीबिया या यमन में फंसा हुआ नहीं हूं.'