logo-image

सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज (Bansuri Swaraj) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिया ये बड़ा संकेत

सुषमा स्‍वराज को याद करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, बांसुरी कौशल में उनकी मां सुषमा स्वराज की छवि दिखाई देती है.

Updated on: 14 Aug 2019, 09:14 AM

नई दिल्ली:

सुषमा स्‍वराज के निधन के बाद अब उनकी बेटी बांसुरी कौशल बीजेपी ज्‍वाइन कर सकती हैं. सुषमा स्‍वराज की याद में मंगलवार को आयोजित श्रद्धांजलि सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बाबत बड़े संकेत दिए. इसके बाद से राजनीतिक हलकों में चर्चा शुरू हो गई है कि बांसुरी स्‍वराज अपनी मां सुषमा स्‍वराज की तरह सक्रिय राजनीति में आ सकती हैं. माना जा रहा है कि हरियाणा विधानसभा चुनावों में बांसुरी को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. 

सुषमा स्‍वराज को याद करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, बांसुरी कौशल में उनकी मां सुषमा स्वराज की छवि दिखाई देती है. उन्होंने कहा कि जिस तरह सुषमाजी परिवार और अन्य मामलों के अलावा अपने कामकाज से सामंजस्‍य रखती थीं, उसी तरह बांसुरी ने भी अपने परिवार का ख्याल रखा है. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने सुषमाजी से बहुत कुछ सीखा है. आमतौर पर नेता सांसद नहीं रहने पर सरकारी आवास खाली नहीं करते, लेकिन सुषमाजी अपना सरकारी आवास फौरन खाली कर दिया. वे कश्मीर के अनुच्छेद 370 पर बोलती रहती थीं. बिल पास होने के बाद उनका सपना पूरा हुआ. इस खुशी के पल जीते हुए उन्होंने अंतिम विदाई ली.

यह भी पढ़ें : बाज नहीं आएगा पाकिस्‍तान, भारत से लगती सीमा पर अब उठा सकता है यह कदम

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सुषमाजी के व्यक्तित्व के कई पहलू हैं. उन्होंने हर काम जी-जान से किया. अनुशासन के दायरे रहकर में किया. उन्होंने कहा कि बेटी बांसुरी में उन्हें सुषमाजी की छवि दिखाई देती है. जिस तरह सुषमाजी परिवार और अन्य मामलों को संभालती थीं, ठीक उसी तरह बांसुरी भी काम करती हैं.

बांसुरी स्‍वराज कौशल का प्रोफाइल

  • सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की इकलौती बेटी
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई
  • इनर टेम्पल से कानून में बैरिस्टर की डिग्री
  • पिता की तरह क्रिमिनल लॉयर
  • दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं.

रूंधे गले से बांसुरी ने मां सुषमा स्‍वराज को किया याद
दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित सुषमा स्वराज की श्रद्धांजलि सभा बांसुरी ने कहा, जो लोग दल और विचारधारा की भिन्नता को छोड़कर उनकी मां की शोक सभा में आए हैं, उन्हें वो नमन करती हैं. जीवन के भीषण से भीषण संग्राम में भी मेरी मां संयमित, अनुशासित और मर्यादित थीं. संसद में होने वाले जोरदार टकराव के बाद भी उनकी मां राजनीतिक विरोधियों को मित्र बना लेती थीं.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान में प्रोग्राम करने पर राखी सावंत ने मीका को लताड़ा, कह डाली ये बड़ी बात

बांसुरी ने सुषमा स्‍वराज के बारे में कहा, "संसद की तेज-तर्रार तकरार के बाद सेंट्रल हॉल में बटर टोस्ट, कॉफी और गपशप के बीच अपने राजनीतिक विरोधियों को मोहकर मित्रों में तब्दील करने वाली मेरी मां थी. व्यक्तिगत रुप से वो बेहद सरल और सुलझी हुई शख्सियत थीं. उनके लिए वो प्रेम, सीख और समझदारी का भंडार थीं. सुषमा स्वराज दुनिया में उनकी सबसे अच्छी दोस्त थीं."

सुषमा स्वराज की बेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से उनकी मां को बेहद सम्मान दिया है. संकट की घड़ी में साथ दिया. इसलिए वे उनकी ऋणी हैं. बांसुरी ने बीजेपी को भी धन्यवाद दिया.