logo-image

राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिकाओं पर 26 फरवरी को सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) राफेल विवाद (Rafale) में अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए 26 फरवरी से सुनवाई शुरू करेगा.

Updated on: 22 Feb 2019, 09:46 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) राफेल विवाद (Rafale) में अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए 26 फरवरी से सुनवाई शुरू करेगा. सुप्रीम कोर्ट 14 दिसंबर को दिए अपने फैसले की समीक्षा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. शीर्ष अदालत गुरुवार को इस मामले से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई के लिए राजी हुआ था. वकील प्रशांत भूषण की याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था कि फैसले पर विचार करने के लिए स्पेशल बेंच गठित की जाएगी.

वकील प्रशांत भूषण ने राफेल मामले में कुछ अधिकारियों के खिलाफ कोर्ट को गुमराह करने के लिए झूठी गवाही देने संबंधी अभियोग की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई का भी अनुरोध किया.

इसे भी पढ़ें: भारत की संभावित कार्रवाई से घबराया पाकिस्तान, आतंकी संगठन जैश के दफ्तर की बढ़ाई सुरक्षा

बता दें कि 14 दिसंबर को राफेल डील पर विपक्ष के आरोपों का सामना कर रही मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली थी. शुक्रवार को SC ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि उसे 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के NDA सरकार के फैसले में कोई अनियमितता नहीं मिली है. इसके साथ ही कोर्ट ने राफेल डील को लेकर दाखिल की गई सारी याचिकाएं भी खारिज कर दी थी.

कोर्ट ने कहा था कि रिलायंस को ऑफसेट पार्टनर चुनने में कमर्शियल फेवर के कोई सबूत नहीं हैं. देश फाइटर एयरक्राफ्ट की तैयारियों में कमी को नहीं झेल सकता. कुछ लोगों की धारणा के आधार पर कोर्ट कोई आदेश नहीं दे सकता.