सब लेफ्टिनेंट शिवांगी बनीं नेवी की पहली महिला पायलट, उड़ाएंगी डोर्नियर एयरक्राफ्ट

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 02, 2019 01:08:10 PM
नौसेना की पहली पायलट बनीं शिवांगी

नौसेना की पहली पायलट बनीं शिवांगी (Photo Credit : ANI )

कोच्चि:  

एयरफोर्स के बाद अब भारतीय नौसेना में भी महिलाएं एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी. सब लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं. सोमवार को उन्होंने कोच्चि नवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी जॉइन की. नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक, शिवांगी डोर्नियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी. इसी साल एयरफोर्स में भी फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत फाइटर प्लेन उड़ाने वाली महिला पायलट बनी थीं.

यह भी पढ़ेंः पंकजा मुंडे के ट्विटर हैंडल से हटी 'BJP', कहीं बगावत के संकेत तो नहीं?

सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाती नजर आएंगी शिवांगी
शिवांगी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा तैयार किए गए ड्रोनियर 228 एयरक्राफ्ट को उड़ाएंगी. इस प्लेन को कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजा जाता है. इसमें अडवांस सर्विलांस रेडार, इलेक्ट्रॉनिक सेंसर और नेटवर्किंग जैसे कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं. इन फीचर्स के दम पर यह प्लेन भारतीय समुद्र क्षेत्र पर निगरानी रखेगा. 

यह भी पढ़ेंः यूपी से BJP के ये नेता पहुंचेंगे राज्यसभा, आज करेंगे नामांकन

मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं शिवांगी
शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की रहने वाली हैं. उन्‍होंने डीएवी पब्‍ल‍िक स्‍कूल, मुजफ्फरपुर (DAV Public school, Muzzafarpur) से स्‍कूल की पढ़ाई पूरी की है. स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद उन्होंने सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी (Sikkim Manipal University) में बीटेक में दाखिला ले लिया और यहां से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की. उन्हें इंडियन नेवल अकादमी, एझिमाला में 27 एनओसी कोर्स (27 NOC course) के हिस्से के रूप में एसएससी (पायलट) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया और पिछले साल जून में वाइस एडमिरल एके चावला द्वारा औपचारिक रूप से कमीशन दिया गया.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या: पुनर्विचार याचिका की मांग मुस्लिम संगठनों का दोहरा मानदंड: श्री श्री रविशंकर

एयरफोर्स में महिलाएं पहले से उड़ा रहीं फाइटर प्लेन
नेवी से पहले एयरफोर्स में भी महिला पायलट ने फाइटर प्लेन उड़ाना शुरू कर दिया था. इसी साल फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली महिला पायलट बनी थीं, जिन्होंने फाइटर जेट उड़ाने के लिए क्वालिफाई किया था. उन्होंने मिग-21 एयरक्राफ्ट उड़ाकर यह सफलता हासिल की थी. इससे पहले 2016 में भावना कांत, अवनी चतुर्वेदी और मोहाना सिंह को भारतीय वायुसेना में पायलट के तौर पर तैनाती मिली थी.

First Published: Dec 02, 2019 12:55:48 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो