logo-image

GST रिटर्न नहीं दाखिल करने वाले कारोबारियों के खिलाफ उठाए जा सकते हैं सख्त कदम: सूत्र

जीएसटी पर आज यानी शुक्रवार को पीएमओ ने राज्य के आलाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में जीएसटी रेवेन्यू बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई.

Updated on: 11 Oct 2019, 10:37 PM

नई दिल्ली:

जीएसटी पर आज यानी शुक्रवार को पीएमओ ने राज्य के आलाधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में जीएसटी रेवेन्यू बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की गई. इसे लेकर अधिकारियों को सख्त कदम उठाने को कहा गया है.सूत्रों के मुताबिक बैठक में जीएसटी रिटर्न नहीं दाखिल करने वाले कारोबारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने को कहा गया है. इसके साथ ही उन राज्यों में स्पेशल ड्राइव चलाया जा सकता है, जहां रिटर्न फाइलिंग में गिरावट दर्ज की गई है.

राजस्व को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर रोजाना मॉनिटरिंग की सलाह दी गई है. इसके साथ ही इस बैठक में जीएसटी कंप्लाइन्स को और आसान बनाने के मुद्दे पर चर्चा हुई.

इसे भी पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच सकारात्मक माहौल में हुई मुलाकात

इनवॉइस अपलोडिंग, फर्जी क्लेम और क्रेडिट के मामलों पर राज्यों को सतर्क रहने को कहा गया. इसके साथ ही रिटर्न अपलोडिंग और रिफंड को लेकर राज्यों को चौकस रहने को कहा गया.

और पढ़ें:मोदी सरकार की अर्थव्यवस्था को झटका झटका, औद्योगिक उत्पादन दर में आई गिरावट

बैठक में पीएमओ ने राज्यों से कहा है कि अगर कही कमी हो तो उसे तत्काल रेड फ्लैग करें. केंद्र को राज्य स्तर पर डेटा एनालिटिक्स सिस्टम का इस्तेमाल करने को कहा गया है. केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल बनाने को कहा गया. नार्थ ईस्ट और छत्तीसगढ़ में जीएसटी रिटर्न फाइलिंग में गिरावट पर चिंता जताई गई है.