महाराष्ट्र की नवगठित सरकार में उलझे हैं पेंच, मंत्रिमंडल के आकार को लेकर संशय बरकरार

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : November 27, 2019 12:27:29 PM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

ख़ास बातें

  •  डिप्टी सीएम के नाम पर एनसीपी और कांग्रेस के विरोधाभासी बयान.
  •  एनसीपी से 14 तो कांग्रेस से 12 मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद.
  •  बुधवार को विस के विशेष सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ.

Mumbai:  

भले ही सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार को आए अंतरिम आदेश के बाद देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद और एनसीपी के अजित पवार ने डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया हो. इसके साथ ही भले ही लग रहा हो कि एनसीपी-कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना की सरकार न सिर्फ बनेगी, बल्कि पूरे पांच साल चलेगी तो यह कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी. ऐसा लग रहा है कि कुछ मसलों पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. इसकी वजह डिप्टी सीएम को लेकर एनसीपी सांसद मजीद मेमन और कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट के विरोधाभासी बयान हैं. हालांकि सूत्रों के मुताबिक ऐसी खबरें आ रही हैं कि महाराष्ट्र की नई सरकार का फॉर्मूला तय हो गया है और शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के मंत्रियों की संख्या निर्धारित की जा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः मैं एनसीपी में था और एनसीपी में ही रहूंगा, घर वापसी पर बोले 'विद्रोही' अजित पवार

कांग्रेस के 12, तो एनसीपी के 14 मंत्री होंगे
अगर सूत्रों की मानें तो शिवसेना का मुख्यमंत्री रहेगा, जिसके लिए पार्टी सुप्रीमो उद्धव ठाकरे का नाम पहले ही घोषित हो चुका है. इसके अलावा कांग्रेस और एनसीपी के क्रमशः एक-एक डिप्टी सीएम होंगे. इसके साथ ही शिवसेना सरकार के मंत्रिमंडल में एनसीपी के कोटे से 14 तो कांग्रेस के कोटे से 12 मंत्री होंगे. हालांकि डिप्टी सीएम के दो नामों पर विरोधाभास के चलते ऐसा लग रहा है कि अभी कई पेंच अटके हुए हैं. बुधवार सुबह एनसीपी से राज्य सभा सांसद और वरिष्ठ नेता मजीद मेमन ने कहा कि एनसीपी से जयंत पाटिल और कांग्रेस से बालासाहेब थोराट डिप्टी सीएम होंगे.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी की जगह ले सकते हैं कलराज मिश्र, केंद्र डैमेज कंट्रोल मोड में

डिप्टी सीएम के नामों पर विरोधाभासी बयान
यह अलग बात है कि कुछ समय बाद ही महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने मजीद मेमन के बयान को काटते हुए कह दिया कि फिलहाल डिप्टी सीएम पद पर कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि इसका फैसला कांग्रेस विधायक दल की बैठक में ही लिया जाएगा. साथ ही वह यह संकेत देना भी नहीं भूले कि बगैर कांग्रेस आलाकमान की रजामंदी के डिप्टी सीएम के नाम पर फैसला नहीं हो सकेगा. गौरतलब है कि बुधवार को महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई. उद्धव ठाकरे गुरुवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.

First Published: Nov 27, 2019 12:27:29 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो