logo-image

मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, इस योजना से होगी एक लाख की सुनिश्चित आय

बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा को इस बात की सूचना दी

Updated on: 05 Jul 2019, 07:52 AM

highlights

  • MODI 2.0 सरकार में किसानों को फायदा
  • सोलर पैनल लगाकर किसान लाखों कमा सकेंगे
  • 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को मिलेगी पेंशन

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार किसानों के लिए सौर योजना शुरू करेगी, जिससे वार्षिक रूप से न्यूनतम एक लाख रुपये की आय सुनिश्चित होगी. बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा को सूचित किया कि किसान अपनी जमीन का इस्तेमाल सौर पैनल लगाने के लिए कर सकते हैं और जो बिजली पैदा होगी सरकार उसे खरीदेगी. जिन किसानों के पास पूंजी नहीं है, वे सौर पैनल लगाने के लिए डेवलपर्स को भूमि पट्टे पर दे सकते हैं. 

अगर जमीन डेवलपर्स को दी गई तो किसानों को कम से कम प्रति यूनिट 30-35 पैसे मिलेंगे, जिससे वार्षिक आय एक लाख रुपये सुनिश्चित होगी. यह योजना 15 से 20 दिनों में शुरू होगी. मंत्री ने कहा कि यह योजना सरकार के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य का हिस्सा है. इसके पहले बुधवार को कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ऐलान किया था कि आने वाले समय में सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों को 3000 रुपये पेंशन भी देगी.

यह भी पढ़ें- इस्कॉन की रथ यात्रा में सीएम ममता के साथ शामिल हुईं नुसरत जहां, दिया ये संदेश

बुधवार को बढ़ाई गई थी किसानों के फसलों की एमएसपी
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को कहा कि प्रदेशों की सरकारों को किसानों की फसलों की खरीद पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर प्रदेशों की सरकारें बेहतर फसल खरीद आधार प्रदान करेंगी तो उससे किसानों को अपनी फसलें बेहतर मूल्य पर बेचने में मदद मिलेगी. कृषि मंत्री ने खरीफ फसलों के एमएसपी की घोषणा करते हुए यह बात कही.   केंद्र सरकार ने फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) के खरीफ सीजन की सभी प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि कर दी है. सभी फसलों में सोयाबीन के एमएसपी में सबसे ज्यादा 311 रुपये प्रति कुंटल की बढ़ोतरी की गई है. जबकि धान के एमएसपी में 65 रुपये प्रति कुंटल और मक्के के एमएसपी में 60 रुपये प्रति कुंटल का इजाफा किया गया है. वहीं, दलहनों के एमएसपी में 75-125 रुपये की वृद्धि की गई है. 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के कीचड़मार विधायक नीतेश राणे और उनके दो समर्थक गिरफ्तार, जानें क्या है मामला