logo-image

जम्मू-कश्मीर: पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल होने के बाद SMS सेवाओं पर लगाई गई रोक

इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध न होने की शिकायत की.

Updated on: 15 Oct 2019, 03:48 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल होने के कुछ ही घंटों बाद एहतियात के तौर पर एसएमएस सेवा बंद कर दी गयी. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कश्मीर में सोमवार मध्याह्न को 72 दिनों बाद पोस्ट पेड मोबाइल सेवा बहाल कर दी गयी थी जबकि इंटरनेट अभी भी बंद है. अधिकारियों ने बताया कि शाम 5 बजे एसएमएस सेवा बंद कर दी गयी. 40 लाख उपभोक्ताओं की पोस्ट पेड मोबाइल सेवा शुरू होने की खुशी ज्यादा देर तक टिक नहीं सकी क्योंकि प्रतिबंध की अवधि में मोबाइल का बिल जमा न होने के कारण हजारों उपभोक्ताओं को सेवा से वंचित रहना पड़ा. सोमवार देर शाम तक और मंगलवार की सुबह से ही दूरसंचार कंपनियों के बाहर पोस्ट पेड मोबाइल का बिल जमा करने वालों की लंबी कतारें देखी गई. इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध न होने की शिकायत की.

यह भी पढ़ें-बेहतर वेतन के बजाए सुरक्षित नौकरी को महत्व देते हैं भारतीय युवा, जानिए क्या है वजह

गौरतलब है कि घाटी में लैंडलाइन सेवा बहाल होने के बावजूद इंटरनेट सेवा पर अभी भी पाबंदी है. सोमवार रात 8 बजे शोपियां जिले में दो आतंकवादियों ने राजस्थान के एक ट्रक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी और एक बगीचे के मालिक पर हमला किया. पुलिस ने बताया कि मृतक का नाम शरीफ खान है. हमलावर आतंकवादियों में एक पाकिस्तानी नागरिक शामिल है. आतंकवादियों का यह हताशापूर्ण हमला शीरमल गांव में किया गया क्योंकि घाटी में फलों के परिवहन में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस मोटर व्हीकल एक्ट के डेढ़ लाख चालान वापस लेगी, मगर होगी ये शर्त

अधिकारियों ने बताया कि 25 लाख से अधिक प्रीपेड मोबाइल फोन और व्हाट्सएप्प समेत अन्य इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बाधित रहेंगी. राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को कहा था कि इंटरनेट सेवाएं जल्दी ही बहाल की जाएंगी लेकिन सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार इसमें दो महीने का समय लग सकता है. उन्होंने कहा कि प्रीपेड सेवाओं पर फैसला अगले महीने लिया जा सकता है. कश्मीर में 5 अगस्त को मोबाइल सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जब केंद्र सरकार ने राज्य का विशेष दर्जा समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था. जम्मू में प्रतिबंध के कुछ दिनों बाद ही संचार सेवाएं बहाल कर दी गयी थी और अगस्त मध्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी शुरू कर दी गयी थीं लेकिन इसका गलत इस्तेमाल होने के कारण 18 अगस्त को इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी थी.

यह भी पढ़ें-BJP ने J&K में PDP और NC का किला भेदा, डेढ़ दर्जन नेता भाजपा में होंगे शामिल, ये है मास्टर प्लान