logo-image

पाकिस्तान में सिख लड़की के जबरन धर्म परिवर्तन मामले में पुलिस ने 8 लोगों को किया गिरफ्तार

पाकिस्तान में कथित रूप से अपहरण और धर्म परिवर्तन करने वाली सिख लड़की को उसके माता-पिता के पास भेज दिया गया है. वहीं इस मामले में पंजाब के ननकाना साहिब पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 31 Aug 2019, 07:57 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कथित रूप से अपहरण और धर्म परिवर्तन करने वाली सिख लड़की को उसके माता-पिता के पास भेज दिया गया है. वहीं इस मामले में पंजाब के ननकाना साहिब पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. अभी हाल ही में इस घटना पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से हस्तक्षेप करने की मांग की थी. मुख्यमंत्री ने एक वीडियो टैग करते हुए ट्वीट किया था, 'पाकिस्तान के ननकाना साहिब में एक सिख लड़की के अपहरण और इस्लाम में धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करने की चौंकाने वाली घटना.'

बता दें कि 19 साल की लड़की गुरुद्वारा तंबू साहिब के एक ग्रन्थी (पुजारी) की बेटी है, जिसे बंदूक की नोक पर इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया. घटना से जुड़े कई वीडियो वायरल हो चुके हैं. वहीं लड़की के परिवार ने दावा किया था कि उसका अपहरण कर लिया गया और उसका इस्लाम में जबरन धर्मातरण कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: बच्चों को हाथ में दी जाती हैं मध्याह्न भोजन की रोटी, बच्चे रोटी को अपनी गोद में रख खाने को मजबूर

परिवार ने आरोप लगाया कि उसका अपहरण कर लिया गया और उसे धमकी दी गई है कि अगर वह इस्लाम में परिवर्तित नहीं हुई तो उसके भाइयों और पिता की गोली मारकर हत्या कर दी जाएगी.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन की गंभीर समस्या लंबे समय से बनी हुई है. हिदू समुदाय का आरोप रहा है कि उनकी लड़कियों का अपहरण कर शादी करा दी जाती है और फिर उन पर दबाव डालकर उनसे कहला दिया जाता है कि उन्होंने स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन और विवाह किया है.

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने पर बीजेपी चलाएगी व्यापक अभियान, बताएगी इसके फायदे

इस मुद्दे की गूंज बीते मंगलवार को सिंध विधानसभा में भी सुनाई दी जहां सदस्यों ने इस समस्या पर गंभीर चिंता जताते हुए इस पर रोक लगाने की सिफारिश करते हुए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया था.