logo-image

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला, कल करेंगे बहुमत साबित

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अभी विधानसभा में बहुमत साबित करना है. बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा.

Updated on: 29 Nov 2019, 03:03 PM

नई दिल्ली:

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार दोपहर महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री बतौर कार्यभार संभाल लिया. ऐसी चर्चा है कि उद्धव शनिवार को बहुमत साबित करेंगे. शनिवार के एक दिन के विधानसभा सत्र के लिए एनसीपी के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को अस्थाई अध्यक्ष घोषित किया गया है. गौरतलब है कि उन्होंने गुरुवार को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उद्धव ठाकरे राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ की सरकार का नेतृत्व करेंगे. उद्धव ठाकरे के अलावा शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने भी मंत्रीपद की शपथ ली. एनसीपी की ओर से पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने भी शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. इनके अलावा कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

ये भी पढ़ें- AFG vs WI: रहकीम कॉर्नवॉल ने टेस्ट करियर के दूसरे मैच में ही झटके 10 विकेट, 140 किलो वजन और 6 फुट 5 इंच है लंबाई

बताते चलें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अभी विधानसभा में बहुमत साबित करना है. बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. गुरुवार को शिवाजी पार्क में हुए शपथ ग्रहण समारोह में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पार्टी नेता अजित पवार, सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, मनसे प्रमुख राज ठाकरे, द्रमुक नेता एमके स्टालिन और कई अन्य नेता मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने जाहिर की दिली ख्वाहिश, बोले- IPL में हों ज्यादा भारतीय कोच

इसके साथ ही एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने भी शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. इस शपथ ग्रहण में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उपस्थित नहीं रहे. उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस के इन तीनों आला नेताओं को आमंत्रित किया था. सोनिया ने ठाकरे को लिखे पत्र में उन्हें शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में बनने जा रही सरकार महाराष्ट्र की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगी.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: वीवीएस लक्ष्मण ने विराट कोहली को दी सलाह, केएल राहुल के लिए कही ये बड़ी बात

इन सभी के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले उद्धव ठाकरे जी को बधाई. मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.’’ उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री और शिवसेना से यह पद संभालने वाले तीसरे व्यक्ति हैं.