logo-image

शिया वक्फ बोर्ड ने SC में दिया हलफनामा, कहा-अयोध्या में विवादित भूमि पर बने राम मंदिर

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने राम जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देते हुए कहा कि अयोध्या में विवादित जगह पर राम मंदिर का निर्माण किया जाना चाहिए।

Updated on: 08 Aug 2017, 09:04 PM

highlights

  • शिया वक्फ बोर्ड ने SC में हलफनाम देकर अयोध्या के विवादित जगह पर राम मंदिर बनाने की अपील की है
  • वक्फ बोर्ड ने कहा कि पास के मुस्लिम बहुल इलाके में मस्जिद का भी निर्माण किया जाना चाहिए

नई दिल्ली:

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने राम जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देते हुए कहा कि अयोध्या में विवादित जगह पर राम मंदिर का निर्माण किया जाना चाहिए।

वक्फ बोर्ड ने कहा, 'पास के मुस्लिम बहुल इलाके में मस्जिद का भी निर्माण किया जाना चाहिए और यह विवादित जगह से थोड़ी दूर पर होनी चाहिए।'

बोर्ड ने अपने हलफनामे में कहा है कि अगर विवादित जगह पर मंदिर और मस्जिद का निर्माण किया जाता है तो इससे लगातार संघर्ष की संभावना बनी रहेगी, जिससे बचा जाना चाहिए।

बोर्ड ने कहा कि उसके पास 1946 तक विवादित जमीन का कब्जा था लेकिन ब्रिटिश सरकार ने इसी साल इस जमीन को सुन्नी वक्फ बोर्ड को ट्रांसफर कर दिया।

शिया वक्फ बोर्ड ने कहा कि वह विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में है। बोर्ड ने कहा कि बाबरी मस्जिद बनवाने वाला मीर बकी भी शिया था। इसलिए, हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक एक तिहाई हिस्से पर हमारा हक है।

अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में 11 अगस्त को सुनवाई, 3 जजों की बेंच देखेगी मामला

बोर्ड ने कहा कि अगर मस्जिद बनाने की वैकल्पिक जगह मिले तो हम विवादित जगह पर दावा छोड़ने को तैयार हैं।

शिया वक्फ बोर्ड इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी पक्षकार था। वहां शुरुआती दौर में उसने जगह पर दावा ठोंका था। हालांकि, बाद में विस्तृत दलील के लिए उनकी तरफ से कोई पेश नहीं हुआ। हाई कोर्ट ने अपने आदेश में इन बातों को भी जगह दी है।

अयोध्या पहुंचा पत्थर से भरा ट्रक, वीएचपी बोली- जल्द होगा राम मंदिर का निर्माण