ट्रेन में इस वजह से खत्‍म हुई शीला दीक्षित की लव स्‍टोरी

News State Bureau  |   Updated On : July 21, 2019 08:26:11 AM
शीला दीक्षित- विनोद दीक्षित (फाइल फोटो)

शीला दीक्षित- विनोद दीक्षित (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  शादी से पहले शीला दीक्षित शीला कपूर हुआ करती थीं
  •  आईएस पति से लव मैरिज करने के बाद हुईं शीला दीक्षित
  •  शीला को पसंद थी हॉलीवुड मूवीज

नई दिल्ली:  

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की कद्दावर नेता शीला दीक्षित का दिल्ली के एस्कार्ट्स हास्पिटल में निधन हो गया. शीला दीक्षित 81 वर्ष की हो चुकीं थी और काफी समय से बीमार चल रहीं थी, उनकी तीन बार बाईपास सर्जरी भी हो चुकी थी. 20 जुलाई शनिवार को अचानक उनके निधन की खबर आने से हर कोई स्तब्ध रह गया. शीला दीक्षित पंजाब में कपूरथला के खत्री खानदान से थीं और उत्‍तर प्रदेश से ताल्‍लुकात रखती थीं. उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज से उनके राजनीतिक करियर का आगाज हुआ था जब साल 1984 में उन्‍होंने कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की थी. कांग्रेस ने शीला दीक्षित को उत्‍तर प्रदेश के सीएम पद के प्रत्‍याशी के रूप में भी पेश किया था. हालांकि उन्होंने बाद में अपना नाम वापस ले लिया था. 

शादी से पहले उनका नाम शीला कपूर था, शीला दीक्षित ने विनोद दीक्षित से लव मैरिज की थी. शीला दीक्षित के पति विनोद दीक्षित एक आईएस ऑफिसर थे. विनोद के पिता उमाशंकर दीक्षित एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे. आजादी की लड़ाई में वो नेहरू और इंदिरा गांधी के साथ रहे थे. साल 1971 में वो इंदिरा गांधी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे. बेटे की मौत के बाद उन्होंने अपनी बहू को राजनीति में उतारने का फैसला किया. इंदिरा और राजीव गांधी भी शीला के व्‍यक्‍तित्‍व से प्रभावित थे. 1984 में कन्नौज से लोकसभा चुनाव में उतरीं और जीत गई थीं. 

यह भी पढ़ें- कॉमनवेल्‍थ घोटाले ने शीला दीक्षित की छवि को पहुंचाया इतना नुकसान कि...

ट्रेन मे खत्म हुई थी शीला दीक्षित की लव स्टोरी
साल 1982 शीला दीक्षित के जीवन काल का सबसे खराब साल रहा इस साल उनके आईएस पति विनोद दीक्षित का निधन हो गया था. शीला दीक्षित अपने पति विनोद दीक्षित के साथ ट्रेन में सफर कर रहीं थी सफर के दौरान अचानक से विनोद के सीने में तेज दर्द उठा और वो गिरे शीला अपने पति के इस दर्द से बहुत परेशान हुईं उन्होंने विनोद की मदद करने की बहुत कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. दरअसल विनोद को ट्रेन में हार्टअटैक आ गया था जिसकी वजह से अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गयी. ट्रेन में शीला और विनोद के साथ उनके बच्चे भी थे. 

बस नंबर 10 में विनोद दीक्षित ने शीला को किया था प्रपोज
शीला ने एक इंटरव्‍यू में बताया था, 'हम दोनों DTC की 10 नंबर बस में बैठे थे. अचानक चांदनी चौक के सामने विनोद ने कहा, मैं अपनी मां से कहने जा रहा हूं कि मुझे वो लड़की मिल गई है, जिससे मुझे शादी करनी है. शीला दीक्षित ने विनोद से पूछा- क्या तुमने लड़की से बात कर ली है? विनोद का जवाब था- 'नहीं, लेकिन वो लड़की अभी मेरे साथ बगल में सफर कर रही है. शीला दीक्षित यह सुनकर अवाक रह गई थीं. शीला दीक्षित तब तो कुछ नहीं बोली थीं, लेकिन घर आकर खुशी से पागल हो गई थीं. दो साल बाद इन दोनों की शादी हुई. विनोद के घरवालों ने इसका काफी विरोध किया, क्‍योंकि शीला ब्राह्मण नहीं थीं. विनोद ने 'IAS' की परीक्षा दी और पूरे देश में उन्‍हें नौंवा स्थान हासिल हुआ था. उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश काडर मिला था.

यह भी पढ़ें- शीला दीक्षित की LOVE Story, स्‍कूलिंग और राजनीति में एंट्री, क्‍लिक करें और उनके बारे में पढ़ें A to Z जानकारी

शीला के घर में चमगादड़ 
बतौर दिल्ली सीएम शीला दीक्षित मोतीलाल नेहरू मार्ग स्थित घर में रहती थीं. उनका घर फलों का रस चूसने वाली चमगादड़ों के रहने को लेकर मशहूर रहा था. चमगादड़ों के अलावा उनके बैकयार्ड में सेमल के पेड़ भी लगे रहते थे. सेमल का पेड़ लाल रंग के सिल्क कॉटन के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का लंबी बीमारी के बाद 81 साल की उम्र में निधन

शीला को पसंद थी परी-कथाएं 
शीला दीक्षित को आर्ट फील्ड से काफी लगाव था. उन्हें कॉन्सर्ट्स, डांस परफॉर्मेंस और नाटक देखना काफी पसंद था. यही नहीं, 78 की उम्र में भी उन्हें लुईस कैरोल की 'एलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड' पढ़ना पसंद है.

यह भी पढ़ें- हंसते खेलते परिवार को छोड़कर चलीं गई शीला दीक्षित, देखें VIDEO

हॉलीवुड फिल्‍म देखना काफी पसंद था शीला को 
शीला दीक्षित को शाहरुख-सलमान, अमिताभ-धर्मेंद्र से ज्यादा हॉलीवुड के एक्टर पसंद थे. शीला दीक्षित खाली समय में ग्रेगरी पैक और रॉक हडसन की फिल्में देखना पसंद करती थीं. इसके अलावा शीला दीक्षित को कोल्‍ड कॉफी पीना काफी पसंद था. इसके अलावा वो एग टोस्ट, चीज, पपीता, आलू गोभी और पास्ता खाना पसंद करती थीं.

First Published: Jul 20, 2019 05:24:53 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो