logo-image

Hamari Sansad Sammelan : अटल सरकार में सबसे युवा कैबिनेट मिनिस्टर रहे हुसैन का ऐसा रहा है सियासी सफर

हुसैन भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं. हुसैन ने आईटीआई से इलेक्‍ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा किया है.

Updated on: 19 Jun 2019, 06:36 PM

नई दिल्ली:

बिहार के भागलपुर के वर्तमान सासंद शाहनवाज हुसैन का जन्‍म 12 दिसंबर 1968 को सुपौल (बिहार) में हुआ था. हुसैन भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं. हुसैन ने आईटीआई से इलेक्‍ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा किया है. शाहनवाज हुसैन अटल सरकार के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मिनिस्टर रह चुके हैं. वो मौजूदा सेंट्रल इलेक्शन कमेटी मेंबर के अलावा वो भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं.

यह भी पढ़ें- Hamari sansad News Nation Sammelan Hindi : केंद्रीय मंत्री बनने तक ऐसा रहा प्रकाश जावड़ेकर का राजनीतिक सफर

1999 में मिला पहली बार लोकसभा का सदस्‍य बनने का मौका 

अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुसैन ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के साथ के सचिव बनने के साथ की. 1999 में उन्‍हें पहली बार लोकसभा का सदस्‍य बनने का मौका मिला.इस लोकसभा में उन्‍हें खाद्य और प्रौद्योगिकी का केंद्रीय राज्‍य मंत्री और खेल एवं युवा कल्‍याण का राज्‍य मंत्री बनाया गया.

2006 के लोकसभा चुनावों में उन्‍होंने जीत दर्ज की और विदेशी मामलों की समिति और आर्थिक समिति के सदस्‍य चुने गए.2009 में हुए लोकसभा चुनावों में भी वे निर्वाचित हुए.राजनीति के अलावा वे दिल्‍ली वक्फ बोर्ड, राष्‍ट्रीय शक्‍ति फ़ाउंडेशन आदि संस्‍थाओं के सदस्‍य भी हैं.