SFC ने रात में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल टेस्ट

News State Bureau  |   Updated On : June 28, 2019 07:03:12 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत रक्षा के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ा गया है. सामरिक बल कमांड (SFC) ने गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइल का सफल नाइट फायरिंग टेस्ट किया है. यह टेस्ट ओडिशा के तट पर किया गया है. बता दें कि देश की सभी बैलिस्टिक मिसाइलों को स्ट्रेटेजिक फोर्स कमांड कंट्रोल द्वारा कंट्रोल किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः नदी में तैरती बाप-बेटी की लाश की तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया, याद आया अलयान कुर्दी

इससे पहले 12 जून को भारत ने प्रौद्योगिकी प्रदर्शक मिसाइल व्हीकल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया था. भविष्य के मिशन में कई तकनीकों के इस्तेमाल में इस प्रक्षेपण की अहम भूमिका होगी. इसका प्रक्षेपण बालासोर के तट से दूर अग्नि श्रृंखला की मिसाइल का उपयोग करके किया गया.

भारत के पास ये हैं बैलिस्टिक मिसाइल

भारत ने अपने परमाणु हथियारों के जखीरों के आधे से ज्यादा यानी 56 फीसदी हिस्सा जमीन से जमीन पर मार करने वाले पृथ्वी और अग्नि जैसे बैलिस्टिक मिसाइलों में तैनात कर रखा है. हिंदुस्तान के पास 250 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाले शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइलों का ऐसा जखीरा भी है, जो 24 परमाणु बम दाग सकता है. ये पाकिस्तान के लाहौर, सियालकोट, इस्लामाबाद रावलपिंडी को आसानी से मटियामेट कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः अगर आप मोटापे से हैं परेशान, तो हल्दी बनेगी 'रामबाण', ऐसे इस्तेमाल करने पर बनेगा फिगर

इसी तरह अग्नि 1 और अग्नि 2 के नाम से परमाणु हथियारों से लैस 20 बैलिस्टिक मिसाइल भी भारत के पास हैं, जो 700 से 2 हजार किलोमीटर की दूरी तक मार सकता है. ऐसे में इनकी जद में तकरीबन पाकिस्तान के तमाम शहर आ सकते हैं. फिर चाहे वो लाहौर हो, इस्लामाबाद हो या फिर रावलपिंडी, मुल्तान, पेशावर, कराची, क्वेटा या ग्वादर. अग्नि 3, 4 और 5 जैसी लांग रेंज की मिसाइल भी पाकिस्तान की तबाही का सबब बन सकती हैं.

First Published: Jun 27, 2019 11:09:05 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो