logo-image

AIR यौन उत्पीड़न मामला : मेनका गांधी ने राज्यवर्धन राठौड़ को लिखा पत्र, जांच की मांग

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने एआईआर में महिला कर्मियों के साथ यौन शोषण के मामलों पर सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को पत्र लिखा है.

Updated on: 15 Nov 2018, 02:15 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) में महिला कर्मियों के साथ यौन शोषण के मामलों पर सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को पत्र लिखा है. पत्र में अनियमित (कैजुअल) अनाउंसर के साथ यौन उत्पीड़न मामले की जांच करने की मांग की है. देश भर में एआईआर के कई स्टेशनों की महिलाकर्मियों ने यौन शोषण की शिकायत की हैं.

मामले की जांच की मांग करते हुए मेनका गांधी ने राठौड़ को लिखा कि एआईआर में ऐसी किसी भी शिकायत के लिए एक संवेदनशील और न्यायसंगत प्रणाली बनाई जाय.

उन्होंने पत्र में लिखा, 'मैं समाचार की एक कॉपी को संलग्न कर रही हूं जिसमें आल इंडिया रेडियो में कैजुअल अनाउंसर के तौर पर काम कर रही महिलाओं के साथ यौन शोषण की रिपोर्ट है. समाचार के मुताबिक, यह समस्या एआईआर के कई स्टेशनों पर है. शिकायतों का विवरण ऐसा है कि मैं इसे आपके पास जांच के लिए भेजने को मजबूर हूं.'

उन्होंने कहा कि अगर कोई यौन उत्पीड़न की शिकायत करती हैं तो हर जवाबदेह संगठन के द्वारा हर महिला को न्याय मिलना चाहिए.

मंत्री ने अपने पत्र में लिखा, 'मैं बताना चाहती हूं कि सेक्सुअल हैरसमेंट ऐट वर्कप्लेस एक्ट सभी महिलाओं के लिए लागू होती है चाहे वो स्थायी हो, अस्थायी हो या कैजुअल. इनमें से कुछ महिलाओं ने उचित अधिकारियों को शिकायत कीं लेकिन लगता है कि कोई कार्रवाई नहीं की गई. मैं समझती हूं कि किसी संगठन द्वारा कैजुअल कर्मचारी के यौन उत्पीड़न की शिकायत को खारिज करने का प्राकृतिक रुझान होता है, लेकिन ये सही नहीं है.'

और पढ़ें : #MeToo Campaign: यौन उत्पीड़न की शिकायत पर कंपनी न दे ध्यान तो यहां करें E-Mail

मेनका गांधी ने यह पत्र तब लिखा है जब पिछले हफ्ते ऑल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाउंसर एंड कम्पेरेस यूनियन (AICACU) ने उन्हें एक चिट्ठी लिखकर जांच की मांग की थी.