logo-image

डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा को आगरा में गंभीर खतरा, दीदार-ए-ताजमहल के लिए खास इंतजाम

डोनाल्ड ट्रंप के ताजमहल देखने के दौरान सुरक्षा बरकरार रखने की कड़ी चुनौती है. ट्रंप दंपति की सुरक्षा को यह गंभीर खतरा ताजमहल परिसर में मौजूद बंदरों से है.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:36 PM

highlights

  • ताजमहल परिसर में मौजूद बंदर बन सकते हैं सुरक्षा में गंभीर खतरा.
  • सीआईएसएफ को ट्रंप दंपति की सुरक्षा के लिए की गई खास ताकीद.
  • पर्यटकों के हाथों से सामान तक छीन ले जाते हैं परिसर के बंदर.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय भारत प्रवास के दौरान 24 फरवरी को आगरा (Agra) में पत्नी मिलेनिया (Melania) संग ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके लिए जिला प्रशासन व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में लगा है. हालांकि उसके लिए ट्रंप दंपति के ताजमहल देखने के दौरान सुरक्षा बरकरार रखने की कड़ी चुनौती भी है. ट्रंप की सुरक्षा को यह गंभीर खतरा ताजमहल परिसर में मौजूद बंदरों से है. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए ताजमहल (Tajmahal) की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को खास ताकीद की गई है.

यह भी पढ़ेंः असदुद्दीन ओवैसी के मंच से 'पाकिस्‍तान जिंदाबाद' का नारा लगाने वाली लड़की को 14 दिन की जेल

सीआईएसएफ ने खारिज की आशंका
हालांकि सीआईएसएफ ने बंदरों को अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर खतरे से जुड़ी आशंकाओं को सिरे से खारिज कर दिया है. सीआईएसएफ के कमांडेंट ब्रज भूषण के मुताबिक, 'पिछले छह महीने से ताजमहल परिसर में बंदरों ने खासा उत्पात मचा रखा है. हालांकि जिस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ताजमहल का दीदार करेंगे, उस दिन आम लोगों की मौजूदगी नहीं होगी. ऐसे में इस बात की संभावना बेहद कम है कि बंदर उत्पात मचाकर ट्रंप की सुरक्षा में सेंध लगा सकते हैं. फिर भी हम अपनी तरफ से पूरी सावधानी बरतेंगे.'

यह भी पढ़ेंः अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- भारत यात्रा पर जा रहा हूं, हो सकता है बेजोड़ व्यापार समझौता

पर्यटकों को परेशान कर रखा है बंदरों ने
यह अलग बात है कि ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक सीआईएसएफ कमांडेंट की बातों से इत्तेफाक नहीं रखते हैं. अधिसंख्य पर्यटकों का मानना है कि बंदर उनके हाथों से सामान छीन ले जाते हैं. ताजमहल का प्रबंधन देखने वाले अधिकारियों को बंदरों के उत्पात को हल्के में नहीं लेना चाहिए. इसकी एक बड़ी वजह तो यही है कि बंदरों को तो पता नहीं होगा कि आने वाला अमेरिकी राष्ट्रपति है! हालांकि ताजमहल को 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे से आम लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा.