logo-image

8 महीनों में शुरू होंगी 10 वंदे भारत ट्रेन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधा

वंदे भारत को दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-जयपुर, कोलकाता-रांची, कोलकाता-पटना, कोलकता-भुवनेश्वर, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-बेंगलुरु जैसे रुटों पर चलाया जाएगा

Updated on: 08 Jul 2019, 09:20 AM

नई दिल्ली:

भारत में निर्मित देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की रैक का दूसरा ट्रायल पूरा हो चुका है. ऐसे में बताया जा रहा है कि मार्च 2020 तक 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की योजना है. वंदे भारत का जिक्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए भी किया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वंदे भारत को दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-जयपुर, कोलकाता-रांची, कोलकाता-पटना, कोलकता-भुवनेश्वर, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-बेंगलुरु जैसे रुटों पर चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आगरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, 29 लोगों की मौत की पुष्टि, 15 घायल

बता दें, इससे पहले 4 जुलाई को वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक का ट्रायल हुआ था. ये ट्रायल दिल्ल से कानपुर के बीच हुआ. ट्रेन को दिल्ली से कानपुर पहुंचने के लिए 4घंटे 20 मिनट का समय तय किया गया था जबकि ट्रेन के कानपुर से दिल्ली आने के लिए 4 घंटे 30 मिनट का लक्ष्य रखा गया था. वहीं वन्दे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) दिल्ली से कानपुर पहुंची तो उसमें यात्रियों के लिए पहले से अधिक सुविधाओं को बढ़ाया गया.

यह भी पढ़ें: स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में सरकार, बदल जाएगा 50 साल पुराना सिस्टम

ट्रेन में यात्रियों के लिए खास इंतजाम

पिछले दिनों वन्दे भारत में खराब खाने को लेकर हंगामा हुआ था जिस पर अब रेल मंत्रालय ने वन्दे भारत के हर कोच में डीप फ्रीजर और माइक्रोवेव ओवन लगाया है. यात्रियों को परेशानी होने पर हर सीट में माइक लगाया गया है जिसपर बोलने से कोच अटेन्डेन्ट, टिकट कलेक्टर, गार्ड और ड्राइवर सभी को सूचना पहुंच जाएगी. वन्दे भारत के सभी कोच में मेडिकल फर्स्ट एड की सुविधा के साथ ही टीवी स्क्रीन, वाई-फाई भी मिलेगा. वन्दे भारत की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है जिसे भविष्य में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा ट्रेन की गति से मौसम के अनुसार रेलवे ट्रैक पर क्या असर पड़ रहा है इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: गोएयर (GoAir) ने 7 नए अंतर्राष्ट्रीय मार्गों की घोषणा की, कुवैत, दुबई और बैंकाक के लिए भरेगी उड़ान

गौरतलब है कि देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन का पूरा निर्माण भारत में ही किया गया है. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन इंजनलेस है. ट्रेन में कई विश्वस्तरीय सुविधाएं है, जो इससे पहले किसी भी भारतीय ट्रेनों में नहीं थीं.

वंदे भारत एक्सप्रेस में दो श्रेणी के कोच रखे गए हैं. चेयरकार के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव क्लास भी है. वातानुकूलित कुर्सी यान टिकट 1760 रूपये होगा, एक्सक्यूटिव श्रेणी का टिकट 3310 रूपये है. लौटने में टिकट की कीमत 1700 और 3260 रूपये के होंगे. दोनों किरायों में कैटरिंग शुल्क शामिल है. कुर्सी यान का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है.