logo-image

राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट की घोषणा के बाद अयोध्‍या में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी

राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र (Ram Mandir Tirth Kshetra) ट्रस्‍ट बनाए जाने की घोषणा से पहले अयोध्‍या (Ayodhya) में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है.

Updated on: 05 Feb 2020, 12:54 PM

अयोध्‍या:

राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र (Ram Mandir Tirth Kshetra) ट्रस्‍ट बनाए जाने की घोषणा से पहले अयोध्‍या (Ayodhya) में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है. ट्रस्ट के घोषणा से पहले महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई. मणिराम दास छावनी पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात कर दिए गए. मणिराम दास छावनी जाने वाले मार्ग को शील कर दिया गया. नृत्य गोपालदास के आवास पर जिले के सभी प्रमुख अधिकारी पहुंच गए थे, जबकि महंत नृत्य गोपाल दास जिले से बाहर थे.

यह भी पढ़ें : राम मंदिर निर्माण क्षेत्र ट्रस्‍ट में 15 सदस्‍य होंगे, गृह मंत्री अमित शाह ने दी जानकारी

बुधवार को लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा राम मंदिर ट्रस्‍ट की घोषणा करते हुए कहा, 'सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के अऩुसार एक स्वायत्त ट्रस्ट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन किया गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन करने का प्रस्ताव कैबिनेट ने पारित कर दिया है. यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा. आइए.. इस ऐतिहासिक क्षण में हम सभी सदस्य मिलकर अयोध्या में श्रीराम धाम के जीर्णोद्धार के लिए भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए एक स्वर में अपना समर्थन दें.'

इसके बाद अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, 'श्रीरामजन्मभूमि पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार आज भारत सरकार ने अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण की दिशा में अपनी कटिबद्धता दिखाते हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र नाम से ट्रस्ट बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है.

अपने ट्वीट में अमित शाह ने कहा, 'राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में 15 ट्रस्टी होंगे, जिसमें से एक ट्रस्टी हमेशा दलित समाज से रहेगा. सामाजिक सौहार्द को मजबूत करने वाले ऐसे अभूतपूर्व निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को अनेक अनेक बधाई देता हूं. यह ट्रस्ट मंदिर से संबंधित हर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने किया राम मंदिर ट्रस्‍ट का गठन, नाम दिया राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र, पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में की घोषणा

अमित शाह ने यह भी कहा, मुझे पूर्ण विश्वास है कि करोड़ों लोगों का सदियों का इंतजार शीघ्र ही समाप्त होगा और वे प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि पर उनके भव्य मंदिर में दर्शन कर पाएंगे. उन्‍होंने यह भी कहा, भारत की आस्था और अटूट श्रद्धा के प्रतीक भगवान श्री राम के मंदिर के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रतिबद्धता के लिए मैं उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन करता हूं. आज का यह दिन समग्र भारत के लिए अत्यंत हर्ष और गौरव का दिन है.