logo-image

पैलेटगन होगा अंतिम विकल्प, जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ों से निपटने के लिये अब प्लास्टिक बुलेट का होगा इस्तेमाल

कश्मीर में पत्थरबाजों से निपटने के लिए सेना कश्मीर में अब प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल करेगी। लेकिन विशेषष परिस्थितियों में पैलेट गन का इस्तेमाल जारी रहेगा।

Updated on: 17 Apr 2017, 08:58 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर में पत्थरबाजों से निपटने के लिए सेना कश्मीर में अब प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल करेगी। लेकिन विशेषष परिस्थितियों में पैलेट गन का इस्तेमाल जारी रहेगा।

सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने पत्थरबाजों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को प्लास्टिक बुलेट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

घाटी में सुरक्षा बलों के इस्तेमाल के लिये लाखों प्लास्टिक बुलेट्स भेजे गए हैं। जिसका इस्तेमाल सुरक्षा बल करेंगे। इन बुलेट्स को इंसास राइफल से भी फायर किया जा सकता है।

घाटी में पेलेट गन के इस्तेमाल के कारण कई लोगों को अपनी आंखों की रोशनी गंवानी पड़ी थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी सुरक्षा बलों और सरकार को इसका विकल्प तलाशने का निर्देश दिया था।

इसे भी पढ़ेंः जम्मू कश्मीर: श्रीनगर के कई इलाकों में तनाव के बाद इंटरनेट बंद

सुरक्षाबलों को कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों और पत्थरबाजी का सामना आए दिन करना पड़ता है। हाल ही में आतंकविरोधी कार्रवाइयों में सुरक्षा बलों को लोकल लोगों की तरफ से हिंसक विरोध का सामना करना पड़ा है। सुरक्षाकर्मी भीड़ को तितर-बितर करने के लिये इस समय पावा शेल्स और पेलेट गन का इस्तेमाल करते हैं।

पावा शेल में मिर्च होती है, जो पैलेट गन से कम खतरनाक होता है। अब प्लास्टिक बुलेट का इस्तेमाल किया जाएगा, जो शरीर में घुसता नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः हंगामा कर एयर इंडिया की फ्लाइट लेट कराई, तो देना पड़ेगा 15 लाख का जुर्माना

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आतंकविरोधी अभियान में जो भी रुकावट पैदा करेगा उसे आतंकी मानते हुए उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः IPL 2017 Live Score, SRH Vs KXIP: युवराज सिंह आउट, सनराइजर्स हैदराबाद को लगातार 2 झटके

क्या ताजिकिस्तान में नरेंद्र मोदी और नवाज़ शरीफ की हो सकती है मुलाकात, पाकिस्तानी मीडिया रहा दावा