logo-image

सऊदी अरब (Saudi Arabia) चौथा देश, जिससे भारत (India) ने किया है ऐतिहासिक समझौता

सऊदी अरब के साथ भारत का यह समझौता होना काफी अहम है. इस समझौते के बाद दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुख तय समय बाद मुलाकात करेंगे और अहम मसलों पर बातचीत करेंगे.

Updated on: 30 Oct 2019, 08:51 AM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सऊदी अरब (Saudi Arabia) के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच बड़े समझौतों पर मुहर लग गई. सऊदी अरब के साथ भारत (India) ने ऐतिहासिक समझौता किया है, जिसमें इस बात पर सहमति बनी है कि भारत और सऊदी अरब एक काउंसिल (Startegic Council) बनाएंगे. यह काउंसिल दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए काम करेगा. सऊदी अरब चौथा देश है, जिसके साथ भारत ने यह समझौता किया है. पीएम नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय सऊदी अरब की यात्रा से लौट आए हैं.

यह भी पढ़ें : सुरक्षाबलों और सरकारी कार्यालयों को लंबे समय बंधक बनाने की फिराक में आतंकी

रणनीतिक साझेदारी के लिए बनी काउंसिल की अध्‍यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के किंग सलमान करेंगे. इसके जरिए दोनों देशों के बीच विकास, रणनीतिक समझौतों को आगे बढ़ाने की कोशिश की जाएगी. भारत ने सऊदी अरब से पहले तीन अन्‍य देशों से भी यह समझौता किया है.

सऊदी अरब के साथ भारत का यह समझौता होना काफी अहम है. इस समझौते के बाद दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुख तय समय बाद मुलाकात करेंगे और अहम मसलों पर बातचीत करेंगे. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे पर एनर्जी सिक्युरिटी, स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व को लेकर भी समझौते हुए हैं. ISPRL और सऊदी अरामको के बीच 2.5 मिलियन टन पेड्यूर स्टोरेज रखने का फैसला हुआ है.

यह भी पढ़ें : एफएटीएफ (FATF) में पाकिस्‍तान (Pakistan) को लेकर यह क्‍या कह गया चीन

सऊदी अरब में एफआईआई (FII) के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा जोर 2024 तक भारत रिफाइनिंग, पाइपलाइन, गैस टर्मिनल के क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करने को लेकर रहा. साथ ही पीएम मोदी ने सऊदी अरब से इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ाने की अपील की.

प्रधानमंत्री ने सऊदी अरब में किंग सलमान, क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत की. सऊदी अरब और भारत के बीच पीएम मोदी के इस दौरे में कुल 12 बड़े समझौतों को मंजूरी दी गई.