logo-image

दिल्‍ली पहुंची वाघा बॉर्डर पर फंसी समझौता एक्‍सप्रेस, 76 भारतीय और 41 पाकिस्‍तानी थे सवार

गुरुवार को भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस लगभग साढ़े चार घंटे की देरी से अटारी से चली.

Updated on: 09 Aug 2019, 10:35 AM

नई दिल्ली:

जिस समझौता एक्‍सप्रेस को पाकिस्‍तानी क्रू ने वाघा बॉर्डर पर रोक लिया था, वह अब दिल्‍ली पहुंच चुकी है. एक दिन पहले सूचना आई थी कि समझौता एक्‍सप्रेस की सेवा को पाकिस्‍तान ने रद्द कर दिया है. पाकिस्तान के रेल मंत्री पराशिद अहमद खान ने ट्वीट कर कहा था कि समझौता एक्‍सप्रेस को हमेशा के लिए बंद किया जाता है. जिन्‍होंने इसके लिए पहले से टिकट खरीद लिए हैं, बिना कोई चार्ज काटे रिफंड लौटा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने दिया पाकिस्‍तान को झटका, जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर कही ये बड़ी बात

कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 और 35A हटाने के बाद समझौता एक्सप्रेस सुर्खियों में बना हुआ है. गुरुवार को भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस लगभग साढ़े चार घंटे की देरी से अटारी से चली. ट्रेन करीब साढ़े आठ बजे दिल्ली पहुंची. यह देर रात डेढ़ बजे अटारी से दिल्ली के लिए खुली थी.

कुल 117 यात्री समझौता एक्सप्रेस से दिल्ली पहुंचे हैं. इनमें 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी हैं. पाकिस्‍तानी सरकार द्वारा समझौता एक्‍सप्रेस की सेवा रद्द करने की खबर के बाद पाकिस्‍तानी क्रू ने वाघा बॉर्डर पर ट्रेन को खड़ा कर दिया था. इसके बाद एक भारतीय क्रू ट्रेन को भारत के अटारी लेकर आए. सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों से फंसे हुए थे. कई घंटों के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम 6.41 बजे अटारी से रवाना हुई थी.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टि्वटर पर उगला जहर, कही ये बड़ी बात

भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद पाकिस्तान बुधवार को राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने की घोषणा की थी. पाकिस्‍तान ने यह भी कहा कि वह भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने के साथ ही भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करेगा.