logo-image

सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए कोच्चि पहुंची तृप्ति देसाई, कहा- न राज्य सरकार न पुलिस कोई हमें नहीं रोक सकता है

केरल के सबरीमाला मंदिर का मामले एक बार फिर खबर की सुर्खियों में आ गया है. सबरीमाला मंदिर के दर्शन करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई मंगलवार को कोच्चि पहुंच गई हैं.

Updated on: 26 Nov 2019, 09:52 AM

नई दिल्ली:

केरल के सबरीमाला मंदिर का मामले एक बार फिर खबर की सुर्खियों में आ गया है. सबरीमाला मंदिर के दर्शन करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई मंगलवार को कोच्चि पहुंच गई हैं. कोच्चि पहुंचने के बाद तृप्ति देसाई ने कहा, 'आज संविधान दिवस के मौके पर हम सबरीमाला मंदिर जाएंगे. मंदिर जाने से न तो राज्य सरकार और न ही पुलिस हमें रोक सकती है. चाहे हमें सुरक्ष मिले या नहीं लेकिन आज हम मंदिर जाएंगे.'

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर मामले को सुप्रीम कोर्ट की बड़ी पीठ में भेज दिया है. वहीं भगवान अयप्पा मंदिर का कपाट शनिवार को खुला लेकिन  पुलिस ने पंबा की 10 महिलाओं को वापस भेज दिया है. ये महिलाएं (10 से 50 वर्ष की उम्र के बीच) आंध्र प्रदेश से मंदिर में पूजा करने के लिए आई थीं.  मंदिर खुलने के बाद वहां लोग पूजा-पाठ कर रहे हैं, लेकिन इस मंदिर में महिलाओं को प्रवेश नहीं होने दिया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: महिलाओं को सबरीमला मंदिर की परंपरा बनाए रखनी चाहिए : भाजपा नेता

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर और अन्य धार्मिक स्थानों पर महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को सात सदस्यीय पीठ के पास भेजने का आदेश दिया है. कोर्ट ने हालांकि 28 सितंबर, 2018 को दिए गए निर्णय पर रोक नहीं लगाई है, जिसमें 10 से 50 साल आयुवर्ग के बीच की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया था.