logo-image

पतंजलि के कार्यक्रम में बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत, अच्छी सरकार का पहला काम अच्छे काम करना नहीं सत्ता में बने रहना

भागवत ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा,' हर एक सरकार की कुछ सीमाएं होती हैं लेकिन एक सरकार जो अच्‍छा कर रही है, उसे सत्‍ता में बने रहना चाहिए। यह महत्‍वपूर्ण है कि कौन सत्‍ता में है।

Updated on: 03 Oct 2018, 09:17 AM

नई दिल्ली:

पतंजलि योगपीठ की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत शामिल हुए. इस कार्यक्रम में शामिल हुए भागवत ने कहा कि केंद्र में शासित भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर प्रतिबद्ध हैं. भागवत ने कहा अच्छे कामों को होने में थोड़ा समय तो लगता है पर सरकार और आरएसएस अयोध्या में राम मंदिर बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.

भागवत ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा,' हर एक सरकार की कुछ सीमाएं होती हैं लेकिन एक सरकार जो अच्‍छा कर रही है, उसे सत्‍ता में बने रहना चाहिए. यह महत्‍वपूर्ण है कि कौन सत्‍ता में है. उसके लिए उसे काम करना होता है.' 

उन्होंने कहा कि अच्छी सरकार का पहला काम सत्ता में बना रहना होता है. जब तक उसके मन में कुर्सी जाने का डर बना रहेगा वो तब तक परिश्रम करता रहेगा और अच्छे कामों को धरातल पर उतारेगा.

और पढ़ें: अयोध्या में हिंदू और मुसलामानों की इच्छा से जरूर बनेगा राम मंदिर: गिरिराज सिंह

इस दौरान मोहन भागवत ने दावा किया कि कोई भी विपक्षी दल अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध नहीं कर सकता क्‍योंकि देश का बहुसंख्‍यक समुदाय भगवान राम की पूजा करता है.

भागवत ने कहा कि भले ही सरकार सीमाओं से बंधे होते हैं लेकिन संत और पुरोहित इन सब सीमाओं से आजाद होते हैं. उन्हें धर्म, देश और समाज के उत्‍थान के लिए काम करना चाहिए.

इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि जहां मंत्री और धनी लोग असफल हो जाते हैं वहां पर अक्‍सर साधु लोग सफल होते हैं.

रामदेव ने कहा, 'मंत्रियों और धनी लोगों को आवश्‍यक रूप से यह समझना होगा कि संत और महंत उनसे ज्‍यादा सक्षम हैं. वे वहां सफल हो सकते हैं जहां अमीर लोग और मंत्री असफल होते हैं.'

और पढ़ें: प्रवीण तोगड़िया ने संघ संचालक और पीएम पर साधा निशाना, राम मंदिर पर किया ये बड़ा ऐलान

बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत सोमवार को संघ परिवार के एक विशेष कार्यक्रम ‘साधु स्वाध्याय संगम’ के समापन अवसर पर पतंजलि योगपीठ आए थे.