logo-image

टेरी के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का 79 वर्ष की आयु में हुआ निधन

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) के पूर्व प्रमुख आरके पचौरी का लंबे समय तक हृदय रोग से जूझने के बाद बृहस्पतिवार को निधन हो गया.

Updated on: 13 Feb 2020, 11:37 PM

दिल्ली:

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) के पूर्व प्रमुख आरके पचौरी का लंबे समय तक हृदय रोग से जूझने के बाद बृहस्पतिवार को निधन हो गया. टेरी के महानिदेशक अजय माथुर ने यह जानकारी दी. वह 79 वर्ष के थे. टेरी की ओर से जारी बयान में माथुर ने कहा, अत्यंत दुख के साथ सूचित किया जाता है कि टेरी के संस्थापक निदेशक आर के पचौरी का निधन हो गया है. दुख की इस घड़ी में पूरा टेरी परिवार डॉक्टर पचौरी के परिवार के साथ खड़ा है.

2015 में पचौरी के बाद टेरी के प्रमुख बने माथुर ने कहा कि टेरी आज जहां है, डॉक्टर पचौरी के अथक प्रयासों के कारण है. उन्होंने इस संस्था को विकसित करने और एक प्रमुख वैश्विक संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. पचौरी की एक महिला सहकर्मी ने 2015 में उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन्होंने टेरी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था.

आरके पचौरी के एक नजदीकी सूत्र का कहना है कि गत वर्ष जुलाई में पचौरी को मेक्सिको में दिल का दौरा पड़ा था. सूत्र ने बताया कि पचौरी की हालत नाजुक थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था.