BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना को राज्यपाल ने दिया झटका, और समय देने से किया इनकार- Read More »

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में आखिरी सुनवाई आज, हिंदू पक्ष को बहस के लिए मिलेंगे 45 मिनट

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 16, 2019 12:02:08 AM
सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

कई सालों से अयोध्या (Ayodhya) के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुनवाई अब अंतिम दौर में पहुंच गई है. आज यानी बुधवार को अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में आखिरी सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में 17 अक्टूबर से पहले मामले की सुनवाई खत्म होनी है. सीजेआई ने संकेत दिया है कि बुधवार को बहस पूरी हो जाएगी और फैसला सुरक्षित रख लिया जाएगा. आज  हिंदू पक्ष के वकील को कल 45 मिनट का वक्त बहस करने के लिए मिलेगा. वहीं, मुस्लिम पक्ष के वकील को 1 घंटे का वक्त मिलेगा.

सोमवार को अदालत में मुस्लिम पक्ष की ओर से दलीलें रखी गईं, वहीं मंगलवार को अयोध्या मामले की 39वें दिन की सुनवाई में हिंदू पक्ष ने अपना पक्ष रखा. 

और पढ़ें:Ayodhya Case: क्या आप जानते हैं अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का डिजाइन किसने तैयार किया है?

हिंदू पक्ष ने मंगलवार को अयोध्या मामले की सुनवाई कर रहे पांच सदस्यीय सुप्रीम कोर्ट की पीठ से 'ऐतिहासिक गलती' को सुधारने का आग्रह किया, जहां एक विदेशी विजेता ने भगवान राम के जन्म स्थान पर मस्जिद का निर्माण किया। रामलला विराजमान की तरफ से पेश होते हुए वरिष्ठ वकील के.परासरन ने पीठ के समक्ष कहा, 'एक विदेशी विजेता भारत आकर यह नहीं कह सकता कि मैं सम्राट बाबर हूं और मैं ही कानून हूं..हिंदुओं का ऐसा कोई उदाहरण नहीं जो अपने क्षेत्र से विजेता बनने के लिए बाहर गया हो, हालांकि हमारे पास शक्तिशाली शासक थे। यह सुनवाई में बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है.'

उन्होंने फिर से जोर देते हुए कहा कि मुस्लिम कहीं भी नामज अता कर सकते हैं, क्योंकि अयोध्या में 55 से 60 मस्जिदें हैं. लेकिन हिंदुओं के लिए यह भगवान राम का जन्मस्थान है और कोई समुदाय इसे बदल नहीं सकता.

और पढ़ें: Exclusive: अयोध्‍या विवाद से क्‍या है 6 और 7 का कनेक्‍शन, जानें यहां

बता दें कि मध्यस्थता की कोशिश असफल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले की रोजना सुनवाई करने का फैसला किया. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में 5 जजों की संविधान पीठ ने पिछले 38 दिनों से लगातार इस मामले की सुनवाई कर रहा है. माना जा रहा है कि कल सुनवाई का आखिरी दिन होगा और फैसला नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह में आ सकती है.

इसे भी पढ़ें:मनी लॉन्ड्रिंग आरोपों पर बोले प्रफुल पटेल, सभी आरोप गलत और निराधार

अयोध्या में सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है. दिवाली और अयोध्या केस के फैसले को देखते हुए धारा 144 लागू किया गया है.

First Published: Oct 15, 2019 05:48:54 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो