logo-image

राम जेठमलानी : भगवान राम बहुत ही गैर जिम्मेदार पति थे. मैं उन्हें बिलकुल पसंद नहीं करता, यह कहकर खड़ा कर दिया था विवाद

राम जेठमलानी के कई किस्‍से मशहूर हैं. जेठमलानी कई बार न्यायाधीशों को यह तक बोल देते थे कि आपकी उम्र से ज्यादा तो मेरा वकालत का अनुभव है.

Updated on: 08 Sep 2019, 10:33 AM

नई दिल्‍ली:

देश के जाने-माने वकील राम जेठमलानी का लंबी बीमारी के बाद दिल्ली में रविवार की सुबह निधन हो गया. जेठमलानी का निधन 95 वर्ष की उम्र में हुआ. वह पिछले दो हफ्ते काफी बीमार थे. जेठमलानी का नाम सबसे बेहतरीन वकीलों में गिना जाता है. 

यह भी पढ़ें ः वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का निधन, 2 हफ्तों से चल रहे थे बीमार

राम जेठमलानी के कई किस्‍से मशहूर हैं. जेठमलानी कई बार न्यायाधीशों को यह तक बोल देते थे कि आपकी उम्र से ज्यादा तो मेरा वकालत का अनुभव है. उनकी इस बात का कोई बुरा भी नहीं मानता. यहां तक जेठमलानी ने भगवान राम पर भी टिप्‍पणी कर दी थी और कहा था कि राम बेहद गैर जिम्‍मेदार पति थे.

यह भी पढ़ें ः Ram Jethmalani passes away : 17 साल की उम्र में वकालत की डिग्री, सबसे महंगे वकीलों में से एक

एक साक्षात्कार में राम जेठमलानी ने बताया था कि जब वह तीसरी कक्षा में थे तब मेरे स्कूल में एक कार्यक्रम हुआ. इसमें सिंध के कई स्कूलों के शिक्षक और छात्र आए थे. मेरे शिक्षकों ने मुझे मंच पर बुलाया और अन्य शिक्षकों को चुनौती दी कि इस बालक से मुगल इतिहास का कोई भी सवाल पूछ लो. मेरा प्रदर्शन इतना बेहतरीन रहा कि लोगों ने मंच पर नोटों और सोने की गिन्नियों की बरसात कर दी थी.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series : डेविड वार्नर का फ्लॉप शो जारी, शून्‍य पर आउट होने की बनाई हैट्रिक

18 साल की उम्र में ही राम जेठमलानी को वकालत का लाइसेंस जारी कर दिया गया. इतनी कम उम्र में वकालत शुरू करने वाले वे देश के पहले और आखिरी व्यक्ति बन गए. राम जेठमलानी ने कराची से ही अपनी वकालत की शुरुआत की. यहां उनके साथी थे एके ब्रोही. भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद जहां राम जेठमलानी ने भारत में नाम कमाया वहीं ब्रोही भी पाकिस्तान में बहुत चर्चित हुए. यह भी एक संयोग ही है कि ये दोनों ही साथी आगे चलकर अपने-अपने देश के कानून मंत्री भी बने.

यह भी पढ़ें ः शानदार : 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने 'सुपर मॉम' सेरेना विलियम्‍स को हराकर जीता US OPEN FINAL, देखें तस्‍वीरें

फरवरी 1948 में जब कराची में दंगे भड़के तो ब्रोही के कहने पर ही राम जेठमलानी भारत आए थे. यहां आकर उनके शुरुआती दिन मुंबई के शरणार्थी शिविरों में बीते. उनके अनुसार एक बैरिस्टर ने तब 60 रूपये में उन्हें सिर्फ एक मेज लगाने लायक जगह दी थी. यहीं वे अपने मुवक्किलों से मिला करते थे.

यह भी पढ़ें ः शानदार ऑफर : केवल 1100 रुपए देकर ले जाएं Honda Activa 125, 7000 का कैशबैक भी मिलेगा

भगवान राम एक बहुत ही गैर जिम्मेदार पति थे. मैं उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं करता. इस तरह के बयान देकर भी कई बार राम जेठमलानी ने विवाद खड़े किए हैं. उन्होंने कभी अभिनेता धर्मेन्द्र को तो कभी किशोर कुमार की पत्नी लीना चंदावरकर को सरेआम चूम कर सुर्खियां बनाई थी. आज उनका निधन हो गया तो लोग उनके किस्‍से याद कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक जताया है.