logo-image

कौन है जामिया में फायरिंग करने वाला युवक, जिसने कहा- 'आओ ले लो आजादी'

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले एक युवक ने फायरिंग की. जानकारी के मुताबिक एक युवक बंदूक लहराते हुए रैली के सामने आ गया और एक फायर कर दिया.

Updated on: 31 Jan 2020, 11:15 AM

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक युवक ने फायरिंग की. जानकारी के मुताबिक एक युवक बंदूक लहराते हुए रैली के सामने आ गया और एक फायर कर दिया. इस दौरान युवक ने कहा आकर ले लो आजादी. इस फायरिंग में एक युवक घायल हो गया है. अब इस मामले में फायरिंग करने वाले युवक की पहचान हो गई है. साथ ही जिस युवक को गोली लगी है उसकी पहचान शादाब के रूप में हुई है जो जामिया में मास कम्युनिकेशन का छात्र है. आइए जानते हैं कि आखिर फायरिंग करने वाला युवक कौन है.

जामिया में फायरिंग (Firing In Jamia) करने वाले युवक की पहचान जेवर निवासी के रूप में हुई है. सीबीएसई की मार्कशीट के मुताबिक युवक नाबालिग. उसके पिता पान की दुकान चलाते हैं. युवक की फेसबुक प्रोफाइल को देखें तो ऐसा लगता है कि वह शाहीन बाग और देश भर में चल रहे सीएए के खिलाफ प्रदर्शन से नाखुश था. लगातार इन प्रदर्शनों में लग रहे हमें चाहिए आजादी के नारे से वह इस कदर दुखी था कि जब उसने गोली चलाई तो कहा 'आओ ले लो आजादी'.

फेसबुक पोस्ट देखा जाए तो पता चलेगा कि युवक काफी समय से प्रदर्शन में मौजूद था. उसने कई फेसबुक लाइव भी किए. इसके साथ ही उसने एक पोस्ट में लिखा 'शाहीन भाग. खेल खत्म'. इसके साथ ही उसने एक अन्य पोस्ट में लिखा 'कोई हिन्दू मीडिया नही है यहाँ' 'मैं यहां अकेला हिंदू हूं'.

वह इस बात से पूरी तरह वाकिफ था कि वह क्या करने जा रहा है. उसे पता था कि जब वह गोली चलाएगा तो भीड़ उग्र हो सकती है. यह भी हो सकता है कि लोग वहां पर उससे हिंसा करें. इसी लिए उसने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि मेरी अंतिम यात्रा पर मुझे भगवा में लपेट कर ले जाना. और जय श्री राम का नारा लगाना.

एक पोस्ट में उसने लिखा कि चंदन भाई ये आपके लिए. जानकारी के मुताबिक यहां उसी चंदन की बात हो रही है जिसकी 2018 में तिरंगा यात्रा के दौरान कासगंज हिंसा में जान चली गई थी.

जबसे युवक ने फायरिंग की है तब से लगातार उसके फेसपुक प्रोफाइल पर प्रतिक्रियाएं अचानक से बढ़ गई हैं. कई लोग जहां उसका समर्थन कर रहे हैं. वहीं कई लोग इस बात की निंदा कर रहे हैं. युवक की फेसबुक प्रोफाइल कुछ देर बाद बंद हो गई.