logo-image

अलग-अलग मुद्दे पर हंगामे के बीच राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

अन्नाद्रमुक, द्रमुक, भाकपा और माकपा सदस्यों ने केंद्र सरकार से तमिलनाडु में डाकिया और अन्य पदों के लिए हुई डाक विभाग की परीक्षा रद्द करने की मांग की. इन सदस्यों ने कहा कि यह परीक्षा नए सिरे से ली जानी चाहिए जिसमें प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी के साथ साथ तमिल में भी पूछे जाने चाहिए.

Updated on: 16 Jul 2019, 01:10 PM

नई दिल्ली:

अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक मंगलवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल नहीं हो पाया. सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए. इसके बाद उन्होंने शून्यकाल शुरू करने का ऐलान किया, लेकिन इसी दौरान कांग्रेस, अन्नाद्रमुक, द्रमुक, भाकपा और माकपा सदस्यों ने अपने अपने मुद्दे उठाने शुरू कर दिए.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (ITR): कैसे भरें आईटीआर फॉर्म 1, आसान भाषा में समझें पूरी प्रक्रिया

डाक विभाग की परीक्षा रद्द करने की मांग
अन्नाद्रमुक, द्रमुक, भाकपा और माकपा सदस्यों ने केंद्र सरकार से तमिलनाडु में डाकिया और अन्य पदों के लिए हुई डाक विभाग की परीक्षा रद्द करने की मांग की. इन सदस्यों ने कहा कि यह परीक्षा नए सिरे से ली जानी चाहिए जिसमें प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी के साथ साथ तमिल में भी पूछे जाने चाहिए. उच्च सदन में यह मुद्दा कल भी शून्यकाल के दौरान उठाया गया था. सभापति एम वेंकैया नायडू ने डाक विभाग की परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे अन्नाद्रमुक और द्रमुक सदस्यों से कहा कि वह कल यह मुद्दा उठा चुके हैं. कांग्रेस सदस्य कर्नाटक का मुद्दा उठा रहे थे.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव कम होने से 13 फीसदी घटा ऑयल इंपोर्ट का खर्च

सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत रहने और शून्यकाल चलने देने की अपील की. उन्होंने कहा कि सदस्य सरकार को अपनी मांग पर जवाब देने के लिए आदेश नहीं दे सकते. नियमों में ऐसा नहीं कहा गया है. मैं आदेश नहीं दे सकता, यह उचित नहीं है. सभापति ने हंगामे के दौरान सदन की कार्रवाई का सीधा प्रसारण रोकने का आदेश दिया। उन्होंने ऊंची आवाज में बोल रहे अन्नाद्रमुक सदस्य वी मैत्रेयन से आवाज नीची करने को भी कहा है. इस पर मैत्रेयन ने जवाब दिया कि तमिलनाडु जल रहा है और ऐसे में मैं अपनी आवाज कैसे कम कर सकता हूं.

यह भी पढ़ें: RBI ने SBI पर लगाया 7 करोड़ रुपये जुर्माना, जानें क्यों, पढ़ें पूरी खबर

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्थानीय भाषाओं में प्रश्न पूछने की मांग
द्रमुक एवं अन्नाद्रमुक सदस्यों की मांग का माकपा और भाकपा सदस्यों ने भी समर्थन किया. कांग्रेस सदस्य कर्नाटक का मुद्दा उठाने का प्रयास करते रहे. सभापति ने सदस्यों से शून्यकाल चलने देने की अपील की, लेकिन अपनी बात का असर न होते देख उन्होंने 11 बज कर करीब दस मिनट पर बैठक दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

यह भी पढ़ें: भारत के पास प्राइस टेकर के बजाए प्राइस सेटर बनने का सुनहरा मौका, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान

गौरतलब है कि अन्नाद्रमुक और द्रमुक सदस्यों ने कल शून्यकाल के दौरान केंद्र सरकार से डाकिया और अन्य पदों के लिए हुयी डाक विभाग की परीक्षा रद्द करने तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हिंदी, अंग्रेजी के साथ साथ स्थानीय भाषाओं में प्रश्न पूछे जाने की मांग की थी. इस पर सभापति ने सदन के नेता थावरचंद गहलोत से इस मुद्दे पर विचार करने को कहा था.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

इससे पहले, बैठक शुरू होने पर नायडू ने पूरे सदन की ओर से, नेपल्स में हो रहे ‘‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स’’ में 100 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने पर दुतीचंद को बधाई दी. सभापति ने कहा कि दुती वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं और उनकी इस उपलब्धि पर देश को गर्व है। सभापति ने पदक विजेता अन्य भारतीय खिलाड़ियों को भी बधाई दी.