रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को फ्रांस में उड़ाएंगे राफेल, पाकिस्तान को देंगे ऐसे जवाब

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 03, 2019 07:55:49 PM
फ्रांस में राजनाथ सिंह राफेल में भरेंगे उड़ान

फ्रांस में राजनाथ सिंह राफेल में भरेंगे उड़ान (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) आठ अक्टूबर को फ्रांस जाकर राफेल विमान में उड़ान भरेंगे. रक्षा सूत्रों ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. एक वरिष्ठ रक्षा सूत्र ने आईएएनएस से कहा, "राजनाथ सिंह जी फ्रांस में आठ अक्टूबर को जब पहला राफेल आधिकारिक रूप से लेंगे तो उसमें उड़ान भरेंगे. वह दो सीटों वाले ट्रेनर विमान में उड़ान भरेंगे."

यह भी पढ़ेंःअयोध्या केस का 36वां दिनः बाबरी मस्जिद के वजूद से पहले लिखे स्कंदपुराण में श्रीरामजन्मस्थान का जिक्रः हिन्दू पक्ष

भारत (India) ने लड़ाकू जेट निर्माता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं. इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जाएंगे. विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त करने के लिए इस तिथि को इसलिए चुना गया, क्योंकि इस वर्ष दशहरा आठ अक्टूबर को है और भारत में वायु सेना दिवस भी आठ अक्टूबर को मनाया जाता है.

पहले राफेल विमान 20 सितंबर को मिलने वाला था, लेकिन इसमें दो हफ्ते की देरी हो गई. सरकारी सूत्रों का कहना है कि 8 अक्टूबर दो कारणों से महत्वपूर्ण है. उस दिन दशहरा और वायुसेना दिवस दोनों हैं. राजनाथ सिंह अजय कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस से विमान लेने के लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंःछत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने विनायक दामोदर सावरकर पर की विवादित टिप्पणी, कही ये बड़ी बात

हालांकि, पहले ये तय किया गया था कि बालाकोट ऑपरेशन इंचार्ज और वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 19-20 सितंबर को फ्रांस से राफेल विमान प्राप्त करने के लिए जाएंगे. अब एयर फोर्स की टीम फ्रांस जाएगी और उसी वक्त डॉक्यूमेंट पर साइन करेगी. इसके बाद पायलट की राफेल फाइटर प्लेन की ट्रेनिंग होगी. सूत्रों ने कहा कि एक बार प्रशिक्षण शुरू करने के बाद, वे एक बार रक्षा मंत्री और उनकी टीम बोर्दो के पास पहुंचेंगे.

First Published: Oct 03, 2019 07:54:42 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो