logo-image

उत्तरी बंगाल में बारिश का कहर जारी, बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त

नदियों के ऊफान पर होने की वजह से कई स्थानों पर बांधों को नुकसान पहुंचा है जिससे इलाकों में बाढ़ आ गई है और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं.

Updated on: 14 Jul 2019, 08:32 PM

highlights

  • उत्तरी बंगाल में जारी बारिश का कहर
  • सड़कों पर बारिश की वजह से भूस्खलन
  • भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली:

उत्तर बंगाल के निचले इलाके में लगातार हो रही बारिश के कहर के बीच प्रदेश के जलपाईगुड़ी जिले में एक उफनाते नाले में गिर कर एक व्यक्ति की मौत हो गयी. पुलिस एक अधिकारी ने बताया कि मरने वाले की पहचान बिमल सील के रूप में की गयी है . उसकी उम्र 40 साल से अधिक थी . वह जिले के शानुपारा इलाके में शनिवार की रात जलमग्न सड़क से गुजर रहा था, इसी दौरान वह फिसल कर गटर में गिर गया .

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी जिलों - दार्जीलिंग, कालिमपोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार - में पिछले पांच दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने जिले में सोमवार तक ‘भारी से बेहद भारी बारिश’ होने की चेतावनी दी है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि अन्य इलाकों में मालदा, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर में भी भारी बारिश होने का अनुमान है .

यह भी पढ़ें- अहमदाबाद: एडवेंचर पार्क में झूला टूटने से बड़ा हादसा, 3 की मौत, 15 लोग घायल

अधिकारी ने बताया कि नदियों के ऊफान पर होने की वजह से कई स्थानों पर बांधों को नुकसान पहुंचा है जिससे इलाकों में बाढ़ आ गई है और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. उन्होंने बताया कि बारिश के कारण तीस्ता, संकोश, रैदक, कलजानी, कोरोला, शील, टोरसा और घीश नदियों में जलस्तर खतरे के स्तर तक पहुंच गया है. अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 पर भूस्खलन के कारण पिछले दो दिनों से बाधित यातायात की आवाजाही मलबा साफ किये जाने के बाद से दोबारा शुरू हो गयी. सबसे ज्यादा प्रभावित जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जिलों में, कई लोगों ने स्कूल की इमारतों में शरण ली है और कुछ लोग ऊंचाई वाले इलाकों में जाने लगे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में रविवार सुबह आठ बजे तक सबसे अधिक 204 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.

यह भी पढ़ें-गर्लफ्रेंड से शादी और बीमार पिता का इलाज कराने के लिए युवक ने लूटा 10 लाख रुपये, मगर...