logo-image

अब वेंडरों की मनमानी पर लगेगा ब्रेक, इस नई स्कीम से यात्रियों को मिलेगा बड़ा फायदा

बताया जा रहा है कि इस स्कीम के लागू होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा, इस स्कीम के लागू होने से वेंडरों की मनमानी पर ब्रेक लगेगा और पारदर्शिता आएगी

Updated on: 19 Jul 2019, 10:39 AM

नई दिल्ली:

अक्सर जब भी हम कोई चीज किसी दुकान से खरीदते हैं तो उसका बिल जरूर लेते हैं. लेकिन अब रेलवे प्लैटफॉर्म पर खरीदी जाने वाली चीजों पर भी ये नियम लागू होगा. अगर आप ट्रेन में सफर करते वक्त या रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर कोई चीज खरादते हैं तो उस चीज का बिल जरूर ले और अगर दुकानदार आपको बिल ने दे तो उस चीज के पैसे बिल्कुल न दे.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 2.5 लाख गांव तक पहुंचेगा सस्ता इंटरनेट

दरअसल सरकार ने कल यानी गुरुवार से ‘नो बिल नो पेमेंट’ स्कीम लागू कर दी है. इस स्कीम के तहत प्लैटफॉर्म पर या ट्रेन में लोग तब तक दुकानदार को पेमेंट नहीं देंगे जब तक उन्हें खरीदी हुई चीज का बिल नहीं मिल जाता. इस बारे में जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है. उन्होंने ट्विट में कहा, ‘रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है. ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इनकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की जरूरत नही है.

यह भी पढ़ें: जल्दी में छोड़ दी नौकरी, कंपनी ने नहीं दिया रिलीविंग लेटर, ये है PF निकालने का आसान रास्ता

यात्रियों के लिए फायाद

बताया जा रहा है कि इस स्कीम के लागू होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा. फिलहाल रेल यात्रियों को सामान खरीदने के बदले में बिल नहीं दिया जाता जिससे यात्रियों को कई बार ऐसा लगता है कि वो किसी चीज की ज्यादा कीमत दे रहे हैं. ऐसे में इस स्कीम के लागू होने से वेंडरों की मनमानी पर ब्रेक लगेगा और पारदर्शिता आएगी.