logo-image

Railway कर्मचारियों को दीवाली से पहले बोनस का ऐलान, जानें कितना मिलेगा पैसा

त्योहारी सीजन से पहले रेल कर्मियों को 78 दिनों का वेतन बोनस के रूप में मिलेगा. केन्‍द्रीय कैबिनेट बुधवार काे इस बात की घोषणा कर दी है.

Updated on: 10 Oct 2018, 03:19 PM

नई दिल्‍ली:

त्योहारी सीजन से पहले रेल कर्मियों को 78 दिनों का वेतन बोनस के रूप में मिलेगा. केन्‍द्रीय कैबिनेट बुधवार काे इस बात की घोषणा कर दी है. पिछले वर्ष भी कर्मचारियों को इतना ही बोनस दिया गया था. रेल कर्मचारियों के संगठनों से बातचीत के बाद रेलवे बोर्ड ने 2017-18 के लिए अपने कर्मचारियों को उत्पादकता-लिंक बोनस के रूप में 78 दिनों के वेतन के बराबर का बोनस का प्रस्ताव किया था. यह बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को ही मिलता है. इस बार बोनस की गणना के लिए वेतन सीमा 7,000 रुपए की गई है, जिससे रेलकर्मियों को करीब 17,951 रुपए बोनस राशि के मिलेंगे.

कैबिनेट की मिली मंजूरी
केन्‍द्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब यह बोनस बंटने का रास्‍ता साफ हो गया है. हर साल दशहरा से पहले 12.26 लाख रेल कर्मचारियों को बोनस का भुगतान किया जाता है. इन कर्मचारियों में रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे सुरक्षा विशेष बल के कर्मचारी शामिल नहीं होते हैं.

रेलवे की बढ़ी है कमाई
नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमैन के महासचिव एम. राघवन ने कहा, 'चूंकि रेलवे ने पिछले वर्ष की आय से 16000 करोड़ रुपये ज्यादा की कमाई की है. इसके साथ ही इस वर्ष एक अरब 16 करोड़ 10 लाख टन की रिकार्ड ढुलाई की है. इसीलिए हमने 80 दिनों के बोनस की मांग की थी. लेकिन अंत में हम 78 दिनों पर राजी हो गए.' हर कर्मचारी को 18000 रुपए के आसपास बोनस के रूप में मिलेंगे. यह लगातार सातवां साल होगा जब कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस मिलेगा.