logo-image

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव बन सकते हैं रेलवे के पहले CEO

विनोद कुमार यादव ने 1 जनवरी 2019 को ही रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. इसके पहले उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे महाप्रबंधक के रुप में अपनी सेवाएं दी थीं.

Updated on: 02 Jan 2020, 11:51 AM

highlights

  • रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन (RB Chairman) पद पर विस्तारित कार्यकाल को संभालने वाले विनोद कुमार यादव हो सकते हैं रेलवे के पहले CEO.
  • रेलवे में पुनर्गठन (Railway Reformation Process) की प्रक्रिया जारी है जिसके तहत सीईओ या Chief Executing Officer का पद भी गठित किया गया है.
  • विनोद कुमार यादव ने 1 जनवरी 2019 को ही रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. 

नई दिल्ली:

रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चेयरमैन (RB Chairman) पद पर विस्तारित कार्यकाल को संभालने वाले विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) रेलवे पुनर्गठन के तहत पहले CEO हो सकते हैं. रेलवे में पुनर्गठन (Railway Reformation Process) की प्रक्रिया जारी है जिसके तहत सीईओ या Chief Executing Officer का पद भी गठित किया गया है. इस पद पर उम्मीदवारों की रेस में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का नाम सबसे आगे है. पुनर्गठन के चलते ही यादव का कार्यकाल भी 1 साल तक के लिए विस्तारित किया गया है. केंद्रीय मंत्रीमंडल में हाल ही में पुनर्गठन के लिए मंजूरी दी गई थी.

बता दें कि विनोद कुमार यादव ने 1 जनवरी 2019 को ही रेलवे बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. इसके पहले उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे महाप्रबंधक के रुप में अपनी सेवाएं दी थीं. अपने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के कार्यकाल के दौरान उन्होंने न केवल काडरों के विलय की घोषणा की बल्कि बोर्ड को छोटा करने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है.

यह भी पढे़ं: उन्नाव : जलाकर मारी गई सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता के मामले में 360 पेज की चार्जशीट दाखिल

इसी के साथ उन्होंने 50 अधिकारियों का मुख्यालय से तबादला भी कर दिया था. यादव के कार्यकाल में ही निजी परिचालकों को कुछ ट्रेनें चलाने की अनुमति दी गई और रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों के निगमीकरण की घोषणा भी की गई थी.

यह भी पढे़ं: एनसीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद डीपी त्रिपाठी का लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेयरमैन विनोद कुमार यादव इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) में स्नातक हैं. यदि यादव को रेलवे का सीईओ नियुक्त किया जाता है तो उन पर काडर नियत्रण की जिम्मेदारी होगी और डीजी (एचआर) उनकी सहायता करेंगे.