गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज के ऐलान को राहुल गांधी ने सराहा

News State Bureau  |   Updated On : March 26, 2020 04:20:16 PM
Rahul Gandhi

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से प्रभावित गरीबों और मजदूरों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज (relief package) की सरकार की घोषणा की सराहना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि यह सही दिशा में उठाया गया पहला कदम है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि सरकार की ओर वित्तीय पैकेज (Economic Package) की घोषणा सही दिशा में पहला कदम है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को घर बैठे मिलेंगी ये महत्वपूर्ण सुविधाएं

लॉकडाउन से दिहाड़ी मजदूरों को सबसे ज्यादा परेशानी

भारत पर उसके किसानों, दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिकों, महिलाओं और बुजुर्गों का कर्ज है जिन्हें मौजूदा लॉकडाउन (Lockdown) में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण तथा इसकी रोकथाम के लिये किये गये लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर को कम करने के लिये बृहस्पतिवार को आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश पैकेज के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण में लोगों के इलाज में लगे डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, चिकित्सा सेवा कर्मियों को 50 लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा कवर दिया जायेगा.

यह भी पढ़ें: गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने किया ऐलान

इसके अलावा, राशन की दुकानों से 80 करोड़ परिवारों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने तक मुफ्त उपलब्ध कराई जायेगी तथा महिलाओं, विधवाओं और बुजुर्गों को वित्तीय सहायता दी जायेगी. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. वित्‍त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत इस राहत पैकेज की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी. (इनपुट भाषा)

First Published: Mar 26, 2020 04:18:55 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो