logo-image

विजयदशमी पर राफेल से उड़ान भरकर वापस लौटे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह और इमैनुअल मैक्रों के साथ फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी एयरबेस पहुंची हैं.

Updated on: 08 Oct 2019, 07:11 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय वायुसेना दिवस का आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक है. आज फ्रांस में भारतीय वायुसेना को राफेल लड़ाकू विमान मिलेगा. भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल को शामिल कराने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बोर्दू शहर के मैरीना एयरबेस पहुंच चुके हैं. राजनाथ सिंह और इमैनुअल मैक्रों के साथ फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी एयरबेस पहुंची हैं. आपको बता दें कि आज दशहरा भी है जिस वजह से इस दौरान राजनाथ सिंह राफेल का शस्त्र पूजन भी करेंगे. आज राजनाथ सिंह की शस्त्र पूजा से ही राफेल फाइटर जेट मिल जाएगा, लेकिन फ्रांस से हिंदुस्तान आने में अभी अगले साल मई तक का इंतजार करना पड़ेगा. इस मौके पर राफेल के साथ भारत औऱ फ्रांस के बीच रक्षा डील को लेकर कई बड़े ऐलान भी हो सकते हैं.

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

मेरिनैक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल लड़ाकू जेट की शस्त्र पूजा के बाद उड़ान की तैयारी कर ली है थोड़े देर में भरेंगे उड़ान.



calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

राजनाथ सिंह ने राफेल मिलने के बाद की शस्त्र पूजा.



calenderIcon 18:29 (IST)
shareIcon

मेरिनैक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल लड़ाकू जेट को आधिकारिक तौर पर भारत को मिलने के बाद दशहरे के त्योहार पर 'शास्त्र पूजा' की.



calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल यूनिट का दौरा किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल यूनिट का दौरा किया और इसके साथ ही मेरीनेक एयरबेस का भी निरीक्षण किया. थोड़ी देर में राजनाथ सिंह राफेल की शस्त्र पूजा करेंगे. इसके बाद भारत को पहला राफेल विमान मिल जाएगा.  



calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

दसॉ एविएशन प्लांट में राजनाथ सिंह ने किया राफेल का मुआयना

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दसॉ एविएशन प्लांट पहुंच कर राफेल लड़ाकू विमान का निरीक्षण कर रहे हैं.



calenderIcon 16:50 (IST)
shareIcon

दसॉ एविएशन पहुंचे राजनाथ सिंह सीईओ ने किया स्वागत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दसॉ एविएशन के प्लांट में पहुंच चुके हैं. यहां सीईओ Nric Trappier ने उनका शानदार स्वागत किया है.



calenderIcon 16:49 (IST)
shareIcon

मेरीनेक पहुंचे रक्षमंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीनेक पहुंच चुके हैं. आज भारत को फ्रांस पहला राफेल फाइटर प्लेन सुपुर्द करेगा, जिसे रक्षा मंत्री रसीव करेंगे. इससे पहले वह दशहरा के अवसर पर राफेल की शस्त्र पूजा करेंगे. 



calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

खत्म हुआ इंतजार सामने आई राफेल की पहली तस्वीर

सालों का इंतजार खत्म हो गया और राफेल लड़ाकू विमान की पहली तस्वीर सामने आ गई है. थोड़ी देर में भारतीय वायुसेना के पास ये फाइटर प्लेन आ जाएगा.

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

इस्लामिक आतंक के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेंगेः मैक्रों

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों ने इस्लामिक आतंक के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ने की बात कही है. उन्होंने आज पेरिस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक भी की है.



calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

भारत ने फ्रांस से खरीदे 36 राफेल जेट

भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे हैं. ये सभी राफेल फाइटर जेट साल 2022 तक भारत आ जाएंगे. सबसे पहले चार विमान आएंगे और इसके बाद भी चार-चार की किस्तों में ही 32 विमान आएंगे. 



calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

अगले साल भारत आएगा राफेल विमान

आज 4 राफेल लड़ाकू विमान पर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किए जाएंगे, लेकिन मई 2020 में इसके भारत आने की संभावना है. तब तक 10 भारतीय पायलट फ्रांस में रहकर ही  राफेल पर ट्रेनिंग लेंगे. इनके अलावा इंजीनियरों और तकनीशियनों की भी एक टीम होगी यानी कुल 50-60 लोग तब तक वहां मौजूद रहेंगे.



calenderIcon 16:36 (IST)
shareIcon

राफेल विमान को लेकर आज के कार्यक्रम

आज शाम 5:30 बजे मेरिगन्क में राफेल विमान में उड़ान और रिसीव करना होगा


रात 10 बजे: पेरिस में फ्रांस के मंत्री से मुलाकात