logo-image

पाकिस्तान पंजाब में ड्रोन से पहुंचा रहा हथियार, अधजले ड्रोन की बरामदगी के बाद हाई अलर्ट

बीते दिनों ड्रोन से हथियारों की आपूर्ति के तार खालिस्तान समर्थक संगठन रेफरेंडम 2020 से जुड़ने के बाद राज्य भर की पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है.

Updated on: 26 Sep 2019, 02:29 PM

highlights

  • गुरुवार को भी फिरोजपुर के शांति नगर में एक हैंड ग्रेनेड बरामद.
  • पाकिस्‍तान सीमापार से हथियार भेजने के लिए चीनी ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रहा.
  • कुछ दिन पहले तरनतारन में हुए धमाके के तार रेफरेंडम 2020 से जुड़े हुए हैं.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सीमा पार से पंजाब में एक बार फिर खालिस्तानी आतंकवाद को सक्रिय करने की पुरजोर कोशिश में है. बीते दिनों ड्रोन से हथियारों की आपूर्ति के तार खालिस्तान समर्थक संगठन रेफरेंडम 2020 से जुड़ने के बाद राज्य भर की पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है. गुरुवार को भी फिरोजपुर के शांति नगर में एक हैंड ग्रेनेड बरामद होने से पुलिस महकमे में चिंता की लहर दौड़ गई है. तरनतारन में ड्रोन से भेजे गए हथियारों की बरामदगी और पकड़े गए आतंकियों के खुलासे के बाद पंजाब पुलिस के जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. साथ ही हैंड ग्रेनेड बरामदगी की सूचना सेना समेत एनआईए को भी दे दी गई है.

यह भी पढ़ेंः इन 5 बातों के लिए नहीं कट सकता आपका चालान, नितिन गडकरी ने किया अफवाहों से सावधान

पंजाब पुलिस की छुट्टियां रद्द
तरनतारन में ड्रोन से भेजे हथियारों की बरामदगी और पकड़े गए आतंकियों से अहम खुलासे के बाद पंजाब पुलिस ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को अगले आदेश तक ड्यूटी पर बने रहने के लिए कहा गया है. गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर व तरनतारन में खास चौकसी रखने के आदेश के साथ ही पंजाब भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. गुरुवार को पंजाब के फ़िरोजपुर की शांति नगर के साथ लगती पुड़ा कॉलोनी में झाड़ियों में सफाई के दौरान भी एक हैंड ग्रेनेड बरामद हुआ. इसके बाद पुलिस ने सेना को सूचित कर दिया है. प्रारंभिक जानकारी में हैंड ग्रेनेड पुराना सा प्रतीत होता है. फिर भी पूरी सावधानी बरती जा रही है.

यह भी पढ़ेंः भारत पाक सीमा पर फिर भूकंप के झटके, 4.8 रही तीव्रता

धमाकों के तार लंदन में सक्रिय खालिस्तानी आतंकियों से जुड़े
गौरतलब है कि पंजाब डीजीपी ने भी मान लिया है कि कुछ दिन पहले तरनतारन में हुए धमाके के तार रेफरेंडम 2020 से जुड़े हुए हैं. इस धमाके के सारे इनपुट एनआईए के साथ साझा कर लिए गए हैं. गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने एक जला हुआ ड्रोन बरामद किया था, जिसे जांच के लिये सीएफएसएल भेज गया है. ड्रोन का सीमा पार से हथियारों की तस्करी में इस्तेमाल करने का यह पहले मौका है. अभी ऐसी कोई सूचना नहीं है कि इन हथियारों का कहां और कैसे इस्तेमाल होने वाला था. हालांकि यह जरूर पता चला है कि ड्रोन चीन निर्मित था.

यह भी पढ़ेंः ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा की हिरासत मांगी, दिल्‍ली हाई कोर्ट में 5 नवंबर को होगी सुनवाई

हथियार तस्करी कर रहा ड्रोन चीन निर्मित
पाकिस्‍तान सीमापार से भारत में हथियार भेजने के लिए चीन के ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रहा है. पिछले दिनों पकड़े गए खलिस्‍तानी आतंकियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि खेमकरण क्षेत्र में पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी ने जिस ड्रोन से हथियार भेजे थे वह चीनी था. यह ड्रोन अधिक भार होने के चलते क्रैश हो गया था. केजेडएफ के आतंकियों की निशानदेही पर यह अधजला ड्रोन हथियार सहित बरामद किया गया था. पकड़े गए आतंकियों से की जा रही पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा हथियारों की आपूर्ति के लिए प्रयोग में लाए गए चाइनीज ड्रोन पर लादे गए हथियारों का भार ड्रोन की भार ढोने की क्षमता से ज्यादा था.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में बेखौफ बदमाशों ने एक युवक को मारा चाकू, घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश हुए फरार

खालिस्तानी आतंकी रंजीत सिंह नीटा है इसके पीछे
आतंकियों के खुलासे के बारे में प्राप्त जानकारी के मुताबिक ड्रोन पाकिस्तान नहीं लौटा तो आईएसआई के एजेंट ने इसकी जानकारी पाकिस्‍तान में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी रंजीत सिंह नीटा को दी. फिर नीटा ने आकाशदीप को हथियारों की कंसाइनमेंट लेने और ड्रोन को नष्ट करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद आतंकियों ने हथियार और ड्रोन बरामद कर उसे एक खाली गोदाम में छिपा दिया, क्योंकि उस समय उसे नष्ट करना संभव नहीं था. जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि पाकिस्तान से आई हथियारों की बड़ी खेप को ड्रोन ने आठ चक्कर लगाकर सीमा पार पहुंचाई थी.

यह भी पढ़ेंः आतंकी हाफिज सईद के लिए खुलकर सामने आया पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र से लगाई राहत की गुहार

22 को मिली थी बड़ी सफलता
गौरतलब है कि 22 सितंबर को पंजाब पुलिस ने खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के चार आतंकियों को तरनतारन के चोहला साहिब गांव से गिरफ्तार किया था. आतंकियों बलवंत सिंह बाबा उर्फ निहंग, आकाशदीप सिंह, हरभजन सिंह और बलबीर सिंह से 5 एके-47 (16 मैगजीन व 472 गोलियां), 4 चीन की बनी .30 बोर पिस्टल (8 मैगजीन व 72 गोलियां), 9 हैंड ग्रेनेड, 5 सैटेलाइट फोन, 2 मोबाइल फोन, 2 वायरलेस सेट, 10 लाख रुपये की नकली भारतीय करंसी और मारुति स्विफ्ट कार बरामद की गई थी. यह हथियार पाकिस्तान से ड्रोन से भारत भेजे गए थे. सभी आरोपित रिमांड पर हैं. एक अन्य आतंकी मान सिंह को अमृतसर की फताहपुर जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया गया है.