logo-image

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर चिंता व्यक्त की, पाकिस्तान से लगाई ये गुहार

पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंधों तोड़ने के साथ ही कई बड़े फैसले लिए हैं

Updated on: 11 Aug 2019, 05:56 PM

highlights

  • कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर चिंता व्यक्त की
  • पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर की परियोजना पर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे नहीं हटें
  • यह परियोजना सिख समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण है 

नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह करतारपुर कॉरिडोर की परियोजना पर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे नहीं हटें. यह परियोजना सिख समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इससे लाखों सिखों की आस्था जुड़ा है. साथ ही मुख्यमंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर विकास के लिए पाकिस्तान की गतिविधियों में 'घटिया मंदी' की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है. पाकिस्तान को अपने वादे के मुताबिक जितना काम करना था उतना नहीं किया है. जिससे काम धीरे-धीरे चल रहा है. इस पर सीएम ने चिंता जाहिर की है.

यह भी पढ़ें - मोदी-शाह की जोड़ी आज के 'कृष्ण-अर्जुन', जानिए सुपरस्टार रजनीकांत ने क्यों कहा ऐसा

बता दें कि पाकिस्तान का काम इस परियोजना पर पहले से ही धीरे चल रहा था. जब से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) को खत्म किया गया है, तब से पाकिस्तान और बौखला गया है. पाकिस्तान की बौखलाहट इस कदर बढ़ गई है कि वह भारत के खिलाफ कोई भी फैसले लेने का मौका नहीं छोड़ रहा है. इसी क्रम में पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंधों तोड़ने के साथ ही कई बड़े फैसले लिए हैं. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद पाक के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर भी कोई कदम उठा सकते हैं. हालांकि, अभी तक इस पर उसने कुछ नहीं कहा है.

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान ने कश्मीरियों के लिए फिर चली नई चाल, बकरीद पर उठाया ये बड़ा कदम

सूत्रों के अनुसार, भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को व्यवस्था बनाने और करतारपुर गलियारे के अंतरिम संपर्क मार्ग को अंतिम रूप देने के लिए अगस्त के पहले सप्ताह में तकनीकी स्तर की बैठक करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को एक रिमाइंडर भी जारी किया है.

इन बातों पर होनी थी चर्चा

इस बैठक में नोडल बिंदुओं के बीच तीर्थयात्रियों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए तंत्र विकसित करने पर भी बात होनी थी. करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने के बाद पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सिस्टम बनाने पर भी चर्चा की जानी थी. हालांकि, पाकिस्तान ने अभी तक इस बैठक को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. भारत की ओर से उन्हें रिमाइंडर भी जारी किया गया है.