logo-image

हिजाब की वजह से गोल्ड मेडलिस्ट रबीहा अब्दुर्रहीम को दीक्षांत समारोह में जाने की नहीं मिली इजाजत

पुडुचेरी यूनिवर्सिटी से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है, यहां एक छात्रा रबीहा अब्दुर्रहमान को अपने पहनावे यानि की हिजाब की वजह से दीक्षांत समारोह में जाने की इजाजत नहीं दी गई.

Updated on: 24 Dec 2019, 10:21 AM

नई दिल्ली:

पुडुचेरी यूनिवर्सिटी से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है, यहां एक छात्रा रबीहा अब्दुर्रहमान को अपने पहनावे यानि की हिजाब की वजह से दीक्षांत समारोह में जाने की इजाजत नहीं दी गई. बता दें कि रबीहा पुडुचेरी यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेश में गोल्ड मेडलिस्ट है. उन्होंने आरोप लगाया है कि उन्हें दीक्षांत समारोह में शामिल नहीं होने दिया गया, जबकि उस समय वहां कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद थे. कोविंद इस समारोह के मुख्य अतिथि थे.

और पढ़ें: CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने पर जर्मनी के छात्र को दिखाया गया भारत के बाहर का रास्ता

वहीं रबीहा ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि मुझे क्यों बाहर कर दिया गया लेकिन यह मालूम हुआ है कि छात्रों ने जब पुलिस से पूछा तो उन्होंने बताया कि शायद वह अलग तरह से स्कार्फ पहने हुई थी, इसलिए उसे बाहर कर दिया गया लेकिन किसी ने भी मेरे मुंह सीधे कुछ नहीं कहा.'  समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति कोविंद के जाने के बाद ही अंदर जाने की इजाजत दी गई.

इसके बाद जब छात्रा को गोल्ड मेडल लेने के लिए मंच पर बुलाया गया तो उन्होंने उसे लेने से मना कर दिया. इस पर रबीहा ने कहा, 'मुझे गोल्ड मेडल नहीं चाहिए क्योंकि भारत में जो हो रहा है वह बेहद खराब है.' उन्होंने कहा, 'मैंने एनआरसी (NRC) और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए विरोध में ऐसा किया.

वहीं छात्रा के साथ तरह के व्यवहार पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा, 'गोल्ड मेडलिस्ट रहीबा अब्दुर्रहीम को पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह से बाहर रखना उसके अधिकारों पर अपमानजनक हमला है.'

उन्होंने आगे कहा, 'वह अधिकारी कौन था जिसने छात्रा को बाहर किया और अंदर आने से मना किया. अधिकारी ने छात्रा के नागरिक अधिकारों का हनन किया और इसके लिए उसे उत्तरदायी ठहराया जाना चाहिए.'