logo-image

राहुल गांधी नहीं तो प्रियंका गांधी अध्‍यक्ष बनें, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नेताओं की राय

बैठक में राहुल गांधी से पार्टी अध्‍यक्ष पद पर बरकरार रहने की अपील की गई, लेकिन उन्‍होंने साफ मना कर दिया.

Updated on: 10 Aug 2019, 02:52 PM

highlights

  • सदस्‍यों ने राहुल गांधी को ही अध्‍यक्ष बने रहने पर जोर दिया
  • राहुल गांधी ने सदस्‍यों की मांग को सिरे से खारिज कर दिया
  • इस पर सदस्‍यों ने प्रियंका गांधी का नाम आगे कर दिया 

नई दिल्ली:

कांग्रेस (All India Congress Committee) अध्‍यक्ष का चुनाव करने के लिए शनिवार को पार्टी की कार्यसमिति की बैठक हुई. कांग्रेस के प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया कि बैठक में राहुल गांधी से पार्टी अध्‍यक्ष पद पर बरकरार रहने की अपील की गई, लेकिन उन्‍होंने साफ मना कर दिया. इस पर कार्यसमिति के सदस्‍यों ने कहा- राहुल गांधी नहीं तो प्रियंका गांधी को अध्‍यक्ष बनना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची नेशनल कॉन्फ्रेंस

रणदीप सुरजेवाला ने बताया, बैठक में ज्यादातर सदस्यों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह किया है. सदस्‍यों का यह भी कहना था कि राहुल गांधी नहीं तो प्रियंका गांधी पार्टी का अध्‍यक्ष पद संभालें. सदस्‍यों का कहना था कि कांग्रेस गांधी परिवार के बिना नहीं चल सकती है. आज शाम तक अध्यक्ष फाइनल होने की उम्मीद है.

CWC बैठक कांग्रेस नेताओं का कहना था कि सभी आपको चाहते हैं. ऐसे में आपके बिना पार्टी कैसे चलेगी? इस पर राहुल ने जवाब दिया,' मैंने तय कर लिया है, मैं अध्यक्ष नहीं रहना चाहता, मेरा फैसला अडिग है, आप लोग नया अध्यक्ष चुन लीजिए. ज्यादातर नेता राहुल का ही नाम दे रहे हैं. कुछ राहुल गांधी के न मानने पर प्रियंका का नाम आगे कर रहे हैं. रायशुमारी की प्रक्रिया खत्म होने के बाद CWC की बैठक में ही नए अध्यक्ष का फैसला किया जाएगा.

अध्‍यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया में भाग नहीं लेंगे सोनिया और राहुल गांधी, CWC की बैठक से बाहर निकले

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होने से इनकार कर दिया है. CWC (COngress Working Committee) की बैठक में सोनिया गांधी ने बड़ा बयान देते हुए कहा, हम दोनों (सोनिया गांधी और राहुल गांधी) इस प्रक्रिया (अध्‍यक्ष पद के चुनाव) का हिस्सा नहीं हो सकते. हमारा नाम कमेटी में डालना सही नहीं है. इसलिए हम लोग बाहर जा रहे हैं. इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक भी खत्‍म हो गई.

यह भी पढ़ें : Global T20 Canada: शोएब मलिक ने लगाए ऐसे छक्के कि टूटा पवेलियन का शीशा, Watch Video

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के चुनाव के लिए आज कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई थी. करीब एक घंटे तक बैठक चली थी कि अचानक राहुल गांधी बाहर आ गए. कुछ ही देर बाद सोनिया गांधी भी बैठक से बाहर निकल गईं. बाहर निकलने से पहले सोनिया गांधी ने कार्यसमिति की बैठक में कहा, हमलोगों का अध्‍यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होना ठीक नहीं है, लिहाजा हम बाहर जा रहे हैं. इसके बाद वह भी निकल गईं. सोनिया गांधी ने बाहर पत्रकारों से कहा कि गलती से उनदोनों का नाम प्रक्रिया वाली लिस्‍ट में आ गया था. इसके बाद कार्यसमिति की बैठक भी खत्‍म हो गई.