logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अहम होंगे आने वाले 2 महीेने, होंगे तीन खास दौरे

इन यात्राओं में सबसे पहले होगी सऊदी अरब की यात्रा जो इस महीने के अंत में हो सकती है

Updated on: 06 Oct 2019, 07:21 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आने वाले दो महीने बेहद महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि इन दो महीनों में वह तीन अहम यात्राओं पर होंगे. इन यात्राओं में सबसे पहले होगी सऊदी अरब की यात्रा जो इस महीने के अंत में हो सकती है. पीएम मोदी की यह यात्रा 29 से 31 अक्टूबर के बीच हो सकती है. मीडिया रिपोट्स के दौरान पीएम मोदी अपने सऊदी अरब के दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय निवेश सम्मेलन (फ्यूचर इंवेस्टमेंट इनीशिएटिव) में हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ें: मॉब लिंचिंग: लोगों ने युवक को पुलिस के सामने पीटा, सीने पर चढ़कर लगाया 'जय श्रीराम' का नारा

इसके अलावा पीएम मोदी सऊदी अरब के साथ विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी और प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच निवेश और आर्थिक संबंध मजबूत करने को लेकर बैठक हो सकती है. इसके अलावा मोदी सऊदी अरब के शीर्ष अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत कर सकते हैं. दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब की भारत में भारी निवेश की योजना है. ऐसा माना जा रहा है कि भारत में सऊदी अरब पेट्रो रसायन, इंफ्रास्ट्रक्चर और खनन आदि क्षेत्रों में कुल 100 अरब डॉलर निवेश कर सकता है.

यह भी पढ़ें: मिजोरम में अमित शाह ने एनआरसी, सीएबी पर बात करने से परहेज किया, जानें क्यों

इस दौरे के बाद पीएम मोदी नवंबर में दो अन्य अहम सम्मेलनों में शामिल होंगे. सऊदी अरब के रियाद के बाद पीएम मोदी बैंकॉक जाएंगे जहां वह आसियन समिट में हिस्सा लेंगे. ये समित काफी महत्वपूर्ण होगा जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई देशों के नेता शामिल हो सकते हैं.

ब्राजिल भी जाएंगे पीएम मोदी

इसके बाद पीएम मोदी ब्राजिल के दौरे पर जाएंगे. वह यहां ब्राजिलिया में आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक शिरकत करेंगे. वहां मौजूद ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों से पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.