BREAKING NEWS
  • मां सोनिया और भाई राहुल से एसपीजी सुरक्षा हटाने पर भड़कीं प्रियंका गांधी- Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपने भाषण में कही ये खास बातें

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 10:32:12 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) की वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को देश को संबोधित किया, इस दौरान उम्‍मीद की जा रही थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कुछ नए ऐलान कर सकते हैं. हुआ भी कुछ ऐसा ही, प्रधानमंत्री ने कई ऐसी बातें कहीं जो उनसे पहली बार सुनने के लिए मिली. जिसमें जनसंख्‍य विस्‍फोट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की. वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की नियुक्‍ति की भी घोषणा की, जो अपने आप में बहुत महत्‍वपूर्ण है. प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी चिंता जाहिर की कि अभी तक देश के अधिसंख्‍य लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया. उन्‍होंने यह भी बताया कि आधारभूत योजनाओं पर सरकार करीब 100 लाख खर्च करेगी, ताकि आम जनमानस का जीवन सुखद और खुशहाल हा सके.

यह भी पढ़ें ः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण नहीं सुन सके हैं तो यहां एक नजर में जानें खास-खास बाते

जनसंख्‍या विस्‍फोट पर लगेगा लगाम
अब हमारा देश उस दौर में पहुंचा है, जिनमें बहुत सी बातों को छुपाए रखने की जरूरत नहीं है. चुनौतियों को स्‍वीकार करने का वक्‍त आ गया है. नफा-नुकसान की राजनीति से देश को नुकसान होता है. अब हम जनसंख्‍या विस्‍फोट की चुनौती से जूझ रहे हैं. जनसंख्‍या विस्‍फोट हमारे लिए, आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा संकट बनकर उभर रहा है. छोटा परिवार रखने वाले एक तरह से देशभक्‍ति की अभिव्‍यक्‍ति करते हैं. किसी भी शिशु के आने से पहले हम सोचें कि क्‍या उसकी जरूरत पूरी करने में हम सक्षम हैं कि नहीं.

यह भी पढ़ें ः लालकिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ललकार, आतंक फैलाने वालों को करेंगे बेनकाब

चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की नियुक्‍ति
हमारे देश में सैन्‍य संसाधनों की चर्चा चल रही है. हमारी जल, थल और नभ सेना के बीच बेहतर सामंजस्‍य है. उस पर हम गर्व कर सकते हैं, लेकिन आज दुनिया बदल रही है, युद्ध के मायने बदल रहे हैं, भारत को भी पूरी सैन्‍य शक्‍त को एकमुश्‍त होकर आगे बढ़ना होगा. चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का गठन करेंगे, तीनों सेनाओं को सामूहिक नेतृत्‍व मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः लाल किला से पीएम मोदी बोले, जो काम 70 साल में नहीं हुआ वह 70 दिन में पूरा हुआ

शुद्ध पानी के लिए खर्च होंगे साढ़े 3 लाख करोड़
ऐसे में हमारे घर में जल कैसे पहुंचे, पीने का पानी कैसे मिले, इसलिए मैं लाल किले से कहता हूं कि हम जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे. आजादी के 70 साल हो गए, बहुत से काम सरकारों ने अपने-अपने हिसाब से किए, लेकिन यह भी सच्‍चाई है कि आज हिन्‍दुस्‍तान में आधे घर ऐसे हैं, जिनमें पीने का पानी उपलब्‍ध नहीं है, इसके लिए मशक्‍कत करनी पड़ती है, माताओं-बहनों को सिर पर मटका लेकर 5-5 किलोमीटर तक जाना पड़ा है. आने वाले दिनों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक इस पर खर्च होंगे, समुद्री पानी का ट्रीटमेंट, बारिश या बाढ़ का पानी, पानी बचाने का अभियान, लोगों में जागरूकता, पानी के स्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए हम लगातार आगे बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें ः चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ का होगा गठन, लाल किले से प्रधानमंत्री ने की बड़ी घोेषणा

आधारभूत योजनाओं पर 100 लाख खर्च होंगे
हमारा देश आगे बढ़े, उसके लिए इक्रीमेंटल प्रोग्रेस करनी होगी. कोई कुछ भी लिखे, लेकिन सामान्‍य मानवी का सपना अच्‍छी व्‍यवस्‍था से पूरा होता है, हमने तय किया है कि इन कालखंड सौ लाख करोड़ रुपये आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में लगाए जाएंगे. आज वक्‍त बदल चुका है. लोग रेलवे स्‍टेशन से संतुष्‍ट नहीं है. वह पूछता है वंदे भारत एक्‍सप्रेस हमारे यहां कब से शुरू होगा. रेलवे स्‍टेशन से लोग संतुष्‍ट नहीं हैं, अब लोग एयरपोर्ट की बात करने लगा है. पहले लोग मोबाइल फोन की बात करते थे, बाद में डेटा स्‍पीड की चर्चा होने लगी , फिर प्‍लान पर चर्चा होने लगी. यही आकांक्षी भारत है. 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉकी का हमने सपना संजोया है. कइयों को यह मुश्‍किल लगता है, लेकिन मुश्‍किल काम नहीं करेंगे तो देश आगे कैसे बढ़ेगा.

First Published: Aug 15, 2019 10:32:12 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो