BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

समाज, सरकार, उद्योग और ज्ञान, इन चार पहियों पर देश के विकास की गाड़ी- पीएम मोदी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 07, 2019 02:14:16 PM
हिमाचल में पीएम मोदी

हिमाचल में पीएम मोदी (Photo Credit : फोटो- ट्विटर )

नई दिल्‍ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवारो को हिमाचल प्रदेश पहुंचे हैं. वह यहां धर्मशाला में आयोजिक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शिरकत करने पहुंचे हैं. ग्लोबल इंवेस्टर समिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ये सुनते ही थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन ये कल्पना नहीं है, ये सच्चाई है. इसके लिए आप सभी को बधाई हो. देश और दुनिया को ये हिमाचल प्रदेश का एक स्टेटमेंट है कि हम भी अब कमर कस चुके हैं.

पीएम मोदी ने कहा, निवेशक के लिए ये आवश्यक है कि उसे उपयुक्त इकोसिस्टम मिले, इंस्पेक्टर राज से मुक्ति मिले. इन दिनों सरकारें इस इकोसिस्टम को बनाने की स्पर्धा में आगे आ रही हैं. राज्यों के बीच एक अच्छी तंदरुस्त स्पर्धा नजर आ रही है. उन्होंने आगे कहा, बेवजह के नियम-कायदे और सरकार का बहुत ज्यादा दखल कहीं न कहीं उद्योगों के बढ़ने की रफ्तार को रोकता है. मुझे खुशी है कि इसी सोच के साथ हिमाचल प्रदेश सरकार भी काम कर रही है.

यह भी पढ़े:  क्या है आरसीईपी (RCEP) का गणित और कैसे मोदी सरकार ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब

प्रधानमंत्री ने कहा, राज्य इनिशिएटिव लेकर व्यवस्था सरल कर रहे हैं. कानूनों में बदलाव हो रहा है, गैर जरूरी नियमों को समाप्त करने की दिशा में उठाए जा रहे हैं. राज्यों में ये कम्पटीशन जितना बढ़ेगा उतना हमारे उद्योग भी ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर सामर्थवान बनेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ 4 पहियों पर चल रही है. एक पहिया सोसायटी का, जो Aspiring है. एक सरकार का, जो नए भारत के लिए Encouraging है. एक इंडस्ट्री का, जो Daring है. और एक पहिया ज्ञान का, जो Sharing है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, आज के Global Senario में अगर भारत मजबूती के साथ खड़ा है, तो वो इसलिए है क्योंकि हमने अपनी अर्थव्यवस्था के fundamentals कमजोर नहीं पड़ने दिए.

यह भी पढ़े: 2012 और 2019 के बीच अंतर सिर्फ अर्थव्यवस्था की 'बदहाल' स्थिति है, RCEP पर बोले पी चिदंबरम

पीएम मोदी ने कहा, कल ही हमने देश के मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए एक और बड़ा फैसला लिया है इस फैसले से साढ़े चार लाख से ज्यादा परिवारों के बरसों से अधूरे अपने घर के सपनों को पूरा करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री बोले, हमारे यहां हर राज्य में अनेक संभावनाएं हैं, राज्य के हर जिले में अनेक संभावनाएं हैं, बहुत पोटेंशियल है. इस पोटेंशियल का जितना ज्यादा लाभ सरकारें, हमारा उद्योग जगत, हमारे लघु उद्योग, हमारा सर्विस सेक्टर उठाएगा, उतनी ही तेजी से हम आगे बढ़ेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, हिमाचल प्रदेश देश के रक्षा क्षेत्र की भी बहुत बड़ी ताकत है. यहां का कोई परिवार ऐसा नहीं है जो सैन्य बल से न जुड़ा हो. रिटायर्ड फौजियों के तौर पर हिमाचल प्रदेश के पास उनका अनुभव और बहुत बड़ा Skill-Set है

First Published: Nov 07, 2019 01:31:25 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो