logo-image

प्रधानमंत्री मोदी का ममता बनर्जी पर बड़ा हमला, केंद्र की योजनाओं में 'कटमनी' सिंडीकेट बना रोड़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने कटमनी को लेकर ममता बनर्जी पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि केंद्र की योजनाएं पश्चिम बंगाल में इसलिए लागू नहीं हो रही क्योंकि कटमनी नहीं दी जा रही है.

Updated on: 12 Jan 2020, 01:22 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के दौर पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री बनर्जी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी और बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के बहाने ममता बनर्जी पर आरोप लगाया. प्रधानमंत्री मोदी ने ममता बनर्जी का नाम लिए बिना कहा कि कटमनी, सिंडिकेट नहीं होने की वजह से केंद्र की योजनाओं को राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी लागू नहीं कर रही हैं.

यह भी पढ़ेंः PM Modi Live: PM मोदी ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी किया

प्रधानमंत्री ने अपने दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला. बेलूर मठ में रात गुजार पर उन्होंने बड़ा संदेश दिया. उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की कई योजनाएं राज्य में लागू नहीं की जा रही हैं. इसमें आयुष्मान भारत और पीएम किसान सम्मान निधि योजना शामिल है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे ही पश्चिम बंगाल राज्य सरकार आयुष्मान भारत योजना, पीएम किसान सम्मान निधि के लिए स्वीकृति देगी, यहां के लोगों को इन योजनाओं का भी लाभ मिलने लगेगा. मैं प्रार्थना करूंगा कि (ममता सरकार को) ईश्‍वर सद्बुद्धी दे और राज्‍य में आयुष्‍मान भारत योजना और पीएम किसान सम्मान निधि लागू हो.

यह भी पढ़ेंः CAA ने खोली पाकिस्तान की पोल, युवाओं ने निभाई अहम भूमिका- बेलूर में बोले पीएम मोदी

क्या होता है कटमनी
दरअसल कटमनी सत्ताधारी नेताओं द्वारा स्थानीय क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए स्वीकृत धनराशि से लिया जाने वाला अनौपचारिक कमीशन है. पश्चिम बंगाल में यह काफी चर्चित है. पिछले काफी समय से पश्चिम बंगाल में टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर कटमनी लेने का आरोप लगा है. इसके खिलाफ बंगाल के लोग सड़क पर भी उतर चुके हैं.

कार्यक्रम में शामिल नहीं हुईं ममता बनर्जी
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं हुईं. ममता बनर्जी सीएए और एनआरसी को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर हैं. उन्होंने साफ कह दिया है कि वह इन दोनों कानूनों को राज्य में लागू नहीं होने देंगी.