logo-image

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत की सुरक्षा को लेकर कही ये बड़ी बात, पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने भाषण में आतंकवाद पर निशाना साधते हुए कहा-सीमा पार आतंकवादी ठिकानों पर, पहले सर्जिकल स्ट्राइक और फिर पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक करके भारत ने अपने इरादों और क्षमताओं को प्रदर्शित किया है

Updated on: 20 Jun 2019, 01:20 PM

highlights

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को किया संबोधित.
  • अपने भाषण में उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कहीं हैं. 
  • अपाचे और राफेल के आने से देश की सेना को मिलेगी मजबूती.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. उन्होंने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एजेंडा को देश के सामने रखा. इसके साथ ही देश की नीतियों और प्राथमिकताओं के बार में भी बताया. इसके बाद से संसद की कार्यवाही शुरू हो जाएगी.

अपने भाषण में उन्होंने कई महत्वपूर्ण बातें कहीं हैं. राष्ट्रपति ने सबसे महत्वपूर्ण बात ये कही कि भारत ने पुलवामा हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके अपना रुख बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है. आज आतंकवाद के मुद्दे पर पूरा विश्व, भारत के साथ खड़ा है.

यह भी पढ़ें: जानिए संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण की 10 बड़ी बातें

देश में बड़े आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करना इसका बहुत बड़ा प्रमाण है. सीमा पार आतंकवादी ठिकानों पर, पहले सर्जिकल स्ट्राइक और फिर पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक करके भारत ने अपने इरादों और क्षमताओं को प्रदर्शित किया है. भविष्य में भी अपनी सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे.

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार, सेना और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के काम को तेज़ी से आगे बढ़ा रही है. निकट भविष्य में ही भारत को पहला ‘रफाएल’ लड़ाकू विमान और ‘अपाचे’ हेलीकॉप्टर भी मिलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को किया संबोधित, कहा- मसूद अजहर पर बैन भारत की बड़ी जीत

हमारे पास राफेल विमान और अमेरिका से आने वाले अपाचे हैलिकॉप्टर से हमारी मारक क्षमता और ज्यादा बढ़ जाएगी. सैनिकों और उनके परिवार-जनों का ध्यान रखने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

‘वन रैंक वन पेंशन’ के माध्यम से पूर्व सैनिकों की पेंशन में बढ़ोतरी करके तथा उनकी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करके, उनके जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है.