logo-image

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कल सदन में कांग्रेस के 2 सांसदों के खिलाफ लाएंगे निलंबन प्रस्ताव, जानें क्या है मामला

कांग्रेस के दोनों सांसदों ने 6 दिसंबर को एक महिला के सांसद से दुराचार किए थे

Updated on: 08 Dec 2019, 05:48 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी सदन में कल यानी सोमवार को कांग्रेस के 2 सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव लाएंगे. नियम 374 के अंतर्गत सदन की सेवा से निलंबित करने का प्रस्ताव लाया जाएगा. कांग्रेस के सांसद टीएन प्रथपन और कुरीकोज के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव लाया जाएगा. दोनों सांसदों ने 6 दिसंबर को एक महिला के सांसद से दुराचार किए थे. इसको लेकर संसदीय कार्य मंत्री कल दोनों सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव लाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Delhi Fire Live: अनाज मंडी में लगी भयानक आग, 45 की मौत, आरोपी मालिक रेहान हिरासत में

बीजेपी ने शुक्रवार को लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ कथित अभद्र आचरण के लिए कांग्रेस के दो सांसदों को निलंबित करने के लिए स्पीकर ओम बिड़ला को नोटिस दिया था. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से दिए गए नोटिस में कांग्रेस के दो सदस्यों को संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित करने के प्रस्ताव लाने की मांग की गई है. सूत्रों ने बताया कि इसमें कहा गया है कि कांग्रेस सदस्य टीएन प्रतापन और डीन रियाकोसे ने अगर अपने आचरण के लिए सदन में बिना शर्त माफी नहीं मांगी, तो उन्हें निलंबित किया जाए. इसके बाद प्रह्लाद जोशी सोमवार को निलंबन प्रस्ताव लाएंगे.

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी इस बार नहीं मनाएंगी अपना जन्मदिन, बताई ये बड़ी वजह 

भाजपा सदस्य एसएस अहलूवालिया, विष्णुदत्त शर्मा, देवेंद्र भोले, सुमेधानंद सरस्वती, गजेंद्र पटेल, मनोज कोटक, ढाल सिंह बिशेन और रमा देवी तथा बीजद के अभिनव मोहंती और आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने कांग्रेस के दो सदस्यों के आचरण की आलोचना की थी. साथ ही कार्रवाई की भी मांग की थी. इनमें से कुछ सदस्यों ने कहा प्रतापन और कुरियाकोस को निलंबित किया जाना चाहिए. वहीं कांग्रेस ने लोकसभा में अपने कुछ सदस्यों और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच तीखी नोकझोंक के बाद शुक्रवार को आरोप लगाया कि सदन में स्मृति ने दुष्कर्म मुद्दे का राजनीतिकरण किया और सत्ता पक्ष के लोगों ने व्यवधान पैदा करके कार्यवाही स्थगित करा दी, क्योंकि वे महिला सुरक्षा पर चर्चा नहीं चाहते हैं. उन्होंने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि उन्नाव में जघन्य घटना हुई है. हमने उन्नाव, मालदा और हैदराबाद की घटनाओं का मुद्दा उठाया.